यूपी के मंदिर में क्यों दो घंटे तक घूमता रहा घंटा जानिये इसका राज़

0
33

जयपुर। इस धरती को बनाने वाली कोई ऐसी शक्ति जिसके बारे में हम नहीं जानते है और हम उसी के बारे में खोज भी करते है। इसी तरह से एक हैरान कर देने वाली बात सामने आई है। उत्तर प्रदेश के हरदोई स्थित हरियांवा इलाके में एक मंदिर के अंदर चैन से बंधे घंटे लगातार दो घंटे आपने आप ही बजता रहा। चैन से बंधे घंटे घूमने को विज्ञान कहे या ईश्वर का चमत्कार लोगों को सबसे पहले ईश्वर की और ही मोह जाता है। भक्तों ने इसे चमत्कार का रूप देकर श्रद्धा से जोड़ दिया है और इस घटना के बाद घंटो पूजा अर्चना होती रही।

मामल हरियावां गांव के बाजार का है। जहां बैंक ऑफ इण्डिया के सामने बने चौगुर्जी बाबा मंदिर में देर रात को एक अनोखा करिश्मा हुआ है। जब कुछ स्थानीय लोग मंदिर पहुंचे तो लोगों ने देखा कि मंदिर के अन्दर लगे घण्टे चारों ओर जोर जोर से घूम रहे थे उस, वक्त तो मंदिर के अंदर न कोई तेज हवा थी और न कोई दबाब लेकिन घण्टा अपनी जगह से घूमे ही जा रहा था। इस घटना को देख कर सभी लोग हैरत में पड़ गये हैं।  जब इसकी सूचना गांव के लोगों को हुई तो वहां भक्तों की भीड़ लग गई और जोर जोर से जयकारे लगने लगे।

लेकिन ये बात अभी र राज़ है कि मंदिर के अंदर लगे घंटे क्यो घूम रहे थे। इसके जवाब कुछ लोगो ने ईश्वर का चमत्कार बताया। हालांकि घंटे एक लंबी चेन में बधे हुये थे जो एक पेंडुलम का काम कर रहे थे लेकिन चमत्कार हो या कोई वैज्ञानिक प्रक्रिया का अभी तक कोई राज पता नहीं चला पाया है। लोगों में घूमते घंटे कौतूहल का विषय रहा है वैसे ही वैज्ञानिकों के जहन में कई तरह के प्रयोग चल रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here