वैज्ञानिकों ने बनाया अंधेरे में चमकने वाले कॉन्टेक्ट लेंस डायबिटीज रोगियों का करेंगे इलाज

0
90

जयपुर। दुनिया में लोग को अंधेपन की बहुत ही बड़ी समस्या बनती जा रही है। इसकी जद में छोटा से लेकर बूढ़े तक है। इस समस्या को दूर करने के लिए चश्मा का उपयोग किया जाता है लेकिन लोगों को अब नये भी बहुत ही बुरा लगता है तो इससे बचने के लिए कॉन्टेक्ट लेंस का उपयोग करते हैं। जैसा की हम जानते हैं ये कृत्रिम और पारदर्शी लेंस आपकी आंखें के लेंस पर पहने जाते हैं जिससे आपको चश्में पहने की जरूरत नहीं है। जैसा की हम जानते है कि अब तक कई अलग अलग रंगो में ये लेंस मिल जाते थे।

लेकिन इसके और आकर्षक बनाते हुए अब हाल ही में वैज्ञानिकों ने अंधेरे में चमकने वाले कॉन्टैक्ट लेंस विकसित कर लिए हैं। अब इन लेंस को पहनकर आप अंधेरे में आराम से काम कर पाएंगे। नई तकनीक  की मदद से आप क्या कुछ नहीं कर सकते है। आपको इनके बारे में जानकारी दे दे कि इन लेंस से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों में नेत्रहीनता की समस्या को दूर करने के लिए खास तौर से बनाया गया है। इसके बारे में और खास जानकारी देते हुए बता दे कि दुनिया भर में लाखों लोग डायबिटीज से ग्रस्त है

इससे उनको नेत्रहीनता की समस्या से गुजरना होता है। इसके कारण से इनकी आंखों की रेटिना धीरे धीरे कमजोर हो जाता हैं।  वैसे तो रेटिनोथैरेपी के जरिए भी मधुमेह रोगी की अंधेपन को दूर किया जा सकता है जो कि बहुत ही महंगी औऱ दर्दनाक होती है। लेकिन अब इस तरह की जिल्लत आपको नहीं सहनी पड़ेगी। जानकारी दे दे कि अमेरिका के कैलिफोर्निया इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने ये अऩोखे चमकने वाले लेंस बनाये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here