पर्याप्त नींद न लेने से भी बढ़ जाती है शुगर की बीमारी

पर्याप्त नींद न लेने से भी बढ़ जाती है शुगर की बीमारी हाल ही हुए एक नये अध्ययन से यह पता चला है कि कम सोने के कारण भी डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है

0
59

जयपुर। इस अंधाधुंध दौड़ती भागती ज़िंदगी में लोगों के पास ना तो अपनों के लिए वक्त है, ना ही खुद अपने लिए वक्त है। पता नहीं किस ओर सब दौड़े चले जा रहे हैं। जबकि सबको मालूम है कि चार की यह मूनलाइट  कभी भी डिम होकर फ्यूज हो सकती हैं। दिन रात गधों की तरह काम करने के बाद भी लोगों को सुकून भरी नींद नहीं आती हैं। कई लोग तो रात रात भर स्मार्टफोन के नाम अपनी आंखें और उंगलियां कर देते हैं।

इस लेख को भी देख लीजिए:- इन बीमारियों की वजह से हर साल 10 लाख बच्चें मारे…

मगर जो लोग कम सोते हैं उनके लिए एक बुरी खबर है। हाल ही में शोध से यह पता चला है कि कम सोने और अनियमित दिनचर्या के चलते शरीर में इंसुलिन की कमी हो सकती है। कहने का मतलब है कि आपको निशाचर होने की कीमत मधुमेह रोगी होकर चुकानी पड़ सकती हैं। जी हां, कम सोने से कई तरह के गंभीर रोग उत्पन्न हो जाते हैं। खून में शर्करा का स्तर कम होने पर या फिर शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी से मधुमेह रोग होता है जिसे आम बोलचाल में शुगर की बीमारी यानी के डायबिटीज भी कहा जाता है।

हालिया अध्ययन से यह पता चला है कि कम सोने से भी कई गुना तक डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। दरअसल इन दिनों पर्याप्त नींद भी एक नेशनल समस्या बन चुकी है। रोजाना अगर आप 7 घंटे की भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो फिर आपके खून में शर्करा की अनियंत्रित मात्रा कभी भी डायबिटीज को इन्वाइट कर सकती हैं। इतना ही नहीं वर्तमान जीवन शैली की वजह से और भी कई गंभीर हैल्थ समस्याएं पैदा हो रही हैं।

इस लेख को भी देख लीजिए:- अगर आप भी ग्रीन कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो इसके…

फिलहाल तो इन दिनो घोड़े बेचकर सोना तो बस एक सपना हो चुका है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में लोगों को इस बारे में चेतावनी जारी की गई है। कम नींद से मोटापा, मेटाबोलिक सिंड्रोम, मनोवस्था संबंधी विकार, संज्ञानात्मक विकार हो सकते हैं। ज्यादातर बुजुर्गो में मधुमेह का पाया जाना एक सामान्य बात है, लेकिन अब तो यह रोग युवाओं में पाया जाने लगा है। स्मार्टफोन वाली यह जेनरेशन पूरी नींद न लेने की वज़ह से मधुमेह रोगी हो रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here