लड़कों में कमजोरी और शुक्राणुओं की कमी का कारण है ये 5 गलतियां, जान लें वरना…

0
99

जयपुर। जैसा की आप जानते हैं कि आजकल लोगों की बदलती लाइफस्टाइल और खान पान से लोगों के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। आजकल गलत खानपान के कारण लोगों का शरीर कमजोर हो जाता है। यही कारण है कि आज के समय में लड़कों में शुक्राणु की कमी की समस्या बढ़ती जा रही है।  इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी वजह से लड़कों में शुक्राणु की कमी हो जाती है।

लड़कों में कमजोरी और शुक्राणुओं की कमी का कारण है ये 5 गलतियां, जान लो वरना देर न हो जाये

आपकी जानकाीर के लिए बता दें कि एक्स-रे व्यक्ति के शरीर में शुक्राणु उत्पादन करने की क्षमता को बेहद कम कर देती है। इसलिए जब तक जरुरी न हो व्यक्ति को एक्स-रे नहीं करना चाहिए। साथ ही एक्स रे कराने से हमारी हड्डियां भी कमजोर हो जाती है।

बता दें कि अंडकोषो को तक  ज़्यादा गर्मी पहुचती है तो व्यक्ति के शुक्राणु बनने की क्रिया काफी हद तक कम हो जाती है। इसीलिए भूलकर भी व्यक्ति को अंडकोष को गर्म चीजो के संपर्क में नहीं आने देना चाहिए।  जैसे की रोज़ाना गर्म पानी से नहाना, ज़्यादा देर तक लैपटॉप गोद में रखने से भी ऐसा होता है।

बता दें कि सिगरेट का ज़्यादा सेवन करने की वजह से भी लड़कों के शरीर में शुक्राणु बनना कम हो जाते है। जिसके कारण पत्नी और पती के बीच दूरियां उत्पन्न हो जाती है।

आपकी जानकाीर के लिए बात दें कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हरमोन की कमी आ जाती है। जिसके कारण अंडकोषो में शुक्राणु कम बनने लगते है। जो कि व्यक्ति को धीरे धीरे नपुंसकता की तरफ ले जाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here