बच्चों में बढ़ती पैरों में दर्द होने की समस्या, इन आसान उपायों का इस्तेमाल से करें दूर

0

जयपुर।आज के समय में डाइट में संतुलित आहार का सेवन ना करने के कारण शरीर में कई प्रकार के रोगो के बढ़ने की संभावना रहती है।डाइट में जंक—फूड़ का सेवन करने से बच्चों में मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है।शरीर का बढ़ता वजन और मोटापा कई रोगो का वाहक होता है।वहीं बच्चों के ज्यादा खेल—कूद के कारण पैरों में दर्द की समस्या अधिक बढ़ती जा रही है।पैरों में दर्द कई बार लगातार खड़े रहने या अधिक देर तक बैठे रहने से भी हो सकता है।

जिससे कई बार छोटे बच्चों के पैरों में दर्द के कारण नींद नही आती है।बच्चों के पैरों में दर्द अधिक उछल कूद या फिर शरीर में कैल्शियम की कमी और खून की कमी के कारण होता है।बुजुर्ग लोगो के पैरों में दर्द का कारण गठिए रोग की समस्या होती है।

बच्चों के पैरों में दर्द होने पर आप रात के समय सोने से पहले बर्फ वाली पट्टी से पैरों की सिकाई करें। इससे पैरों की नसों को आराम मिलता है और पैरों की थकावट भी दूर होती है।जिससे नींद अच्छी आती है और सुबह होने तक पैरों का सारा दर्द खत्म हो जाता है।

आप बच्चों के पैरों के दर्द को दूर करने के लिए एक टब में ठंडा पानी और एक टब में हल्का गर्म पानी भर लें।फिर कुछ देर के लिए ठंडे टब में और कुछ देर के लिए गर्म पानी वाले टब में पैरों को रखें।इससे पैरों का नर्वस सिस्टम एक्टिव होता और पैरों की दर्द में आराम मिलता है।

पैरों में दर्द कई बार संतुलित भोजन ना मिलने के कारण भी होता है इसलिए बच्चों की डाइट का खास ध्यान रखें और डाइट में कैल्शिय और आयरन युक्त भोजन को शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here