गर्मी में बढ़ती त्वचा में घमौरियां की समस्या, इन घरेलू उपायों से करें इस समस्या को दूर

0

जयपुर।गर्मी के मौसम में हमें त्वचा संबंधी परेशानिया अधिक होती है।इससे हमारे चेहरे का निखार भी बिगड़ जाता है और त्वचा में सनबर्न की समस्या होने लगती है।गर्मी के मौसम में त्वचा में घमौरियां की परेशानी भी अधिक होती है।घमौरियां के कारण त्वचा में जलन, तेज खुजली होती है।जिससे हमारे शरीर पर छोटे—छोटे रैश दिखाई देने लगते है।तेज धूप और गर्मी के कारण आने वाले पसीने की वजह से हमारी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है, इससे शरीर पर लाल रंग के छोटे-छोटे दानें निकल आते है।

जिनमें तेज खुजली के साथ जलन महसूस होती है।त्वचा में होने वाली इन्हीं दानों को घमौरियां कहा जाता है। यह हमारे शरीर में पीठ, छाती, बगल व कमर के आसपास जहां पर पसीना अधिक आता है, दानों के रूप में होती है।आप घमौरियां की परेशानी को दूर करने के लिए घर पर मिलने वाली चीजों से आसानी से कर सकते है।

आप घर पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल घमौरियों की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते है। आप घर पर मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला कर घमौरियां की जगह पर लगाएं।

इसके अलावा आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी घमौरियों की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते है।एलोवेरा में एंटीबैक्टी रियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है, जो गर्मी के कारण होने वाली घमौरियों की समस्यां को दूर करने में मदद करते है।एलोवेरा जेल त्वचा में होने वाली खुजली के साथ घमौरियों के रैश को भी दूर करने में मदद करता है।

आप ताजा एलोवेरा के जेल को त्वचा में होने वाली घमौरियों की जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से इसे साफ कर लें। प्रतिदिन एलोवेरा का इस्तेमाल करने से घमौरियों की समस्या दूर हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here