पेट्रोल-डीजल के कीमत से है परेशान तो अपनाइए इलेक्ट्रिक व्हीकल, सरकार दे रही है ये सुविधा

0
81

जयपुर। देश में लगातार ईंधन के बढ़ते दाम से आम लोगों तो परेशान है ही साथ ही सरकार भी परेशान है। सरकार की परेशानी यह है कि कैसे इनके कीमतों को कंट्रोल किया जाए तो वहीं आम आदमी की परेशानी वाहनों के इस्तेमाल पर बढ़ते खर्च की है। इन सबके बीच अगर आप भी परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिसे जानकर आप निश्चित रूप से सुकून की सांस लेगें।

देश में बढ़ते ईंधन के कीमत के साथ-साथ बेहद खतरनाक रूप से बढ़ते प्रदूषण से सरकार काफी चिंतित है। इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए सरकार देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माण और इस्तेमाल पर जोड़ दे रही है। इस दिशा मे सरकार हर रोज नए-नए कदम उठा रही है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए सरकार काफी प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में आप इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल कर ना सिर्फ अपनी बल्कि देश को पर्यावरण मुक्त कर सकेंगे।

इस संबंध में नीति आयोग ने अमेरिका की एक संस्था रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट से पूरी स्टडी तैयार करवा रही है। इसके अलावा गाड़ियों के निर्माण से जुड़ी कंपनियों और उद्योग जगत से जुड़े संस्थाओं की भी राय ली जा रही है।

वहीं सियाम ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि अगले 12 सालों में देश की सड़को पर करीब 40 प्रतिशत इलेक्ट्रिक गाड़ियों का दबदबा होगा, जबकी 2047 तक इनकी संख्या बढ़कर 100 प्रतिशत हो जाएगी। दूसरी तरफ भारी उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में जारी ड्राफ्ट ऑटो पॉलिसी मे ग्रीन मोबिलिटी यानी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रचलन और विकास पर जोर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here