सामने आईं नवजात ग्रह की तस्वीरें, देखकर दिल हो जाएगा खुश

सामने आईं नवजात ग्रह की तस्वीरें, देखकर दिल हो जाएगा खुश इन फोटोज में यह नया ग्रह, गैस और धूल से घिरे पीडीएस70 नाम के सितारे के अंदर से गुजरता नजर आ रहा है

0
84

जयपुर। हाल ही में वैज्ञानिकों ने पहली बार किसी नवजात ग्रह की तस्वीरें सार्वजनिक की हैं। दरअसल एक नए ग्रह बनते समय किन किन घटनाओं का आगमन होता है, यह बात इन तस्वीरों से साफ पता चल जाएगी। इन तस्वीरों से यह पता चला है कि एक नवजात ग्रह गैस और धूल से घिरे किसी पीडीएस70 नामक तारे के भीतर से गुज़र रहा है।

इस लेख को भी देख लीजिए:- अंतरिक्ष में एक आकाशगंगा के भीतर दर्जन भर ब्लैक होल पाए…

 

वैज्ञानिकों ने इन तस्वीरों को अद्भुत खगोलीय घटना का सीधा प्रसाऱण कहा हैं। सितारे के अंदर से गुज़रता हुआ यह न्यू बोर्न बेबी प्लेनट कुछ अलग ही रंग में नजर आ रहा है। वैज्ञानिकों ने बताया हैं कि पृथ्वी से इस नए ग्रह की दूरी करीबन 370 प्रकाश वर्ष है। गौरतलब है कि इन दुर्लभ तस्वीरों को यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के विशालकाय दूरबीन से खींचा गया है।

सूत्रों के अनुसार यह नया ग्रह मौजूदा सोलर सिस्टम के सबसे बड़े सदस्य बृहस्पति से भी कई गुना बड़ा है। साथ ही इस ग्रह की अपने सूरज से उतनी ही दूरी है जितनी के दूरी पर सूर्य से यूरेनस (वरुण) ग्रह स्थित है। इसके अलावा यह भी पता चला है कि इस ग्रह की सतह का तापमान करीबन 1000 डिग्री सेल्सियस रहता है। जांच में पाया गया है कि इस नवजात ग्रह के आसपास का वातावरण घने बादलों से घिरा हुआ है।

इस लेख को भी देख लीजिए:- एक कप चाय पीजिए, और इस बीमारी को अलविदा कहिए

मशहूर जर्मन वैज्ञानिक मीरियम केपलर की माने तो इस तरह के नए सितारों के चारों ओर बने पथ ही नए ग्रहो की जन्मस्थली होते हैं। हालांकि अभी तक इस ग्रह के बारे में लिमिटेड जानकारी ही वैज्ञानिकों के पास आ पाई है। मगर आने वाले समय में इस ग्रह के और भी रहस्य उजागर हो पाएंगे। इस नए ग्रह की खोज से अंतरिक्ष के कई अनसुलझे रहस्यों से पर्दा उठ पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here