जानिए क्या था ब्रूस ली की मौत का असली कारण

0
133

दोस्तों आज हम आपको मार्शल आर्ट और कराटे एक्सपर्ट ब्रूस ली की मौत का राज बताने जा रहे हैं। जो अब तक सिर्फ एक रहस्य ही बनी हुई है। आपको बता दें कि ब्रूस ली की मौत हुए आज काफी साल हो गए हैं। ब्रूस ली मार्शल आर्ट और कराटे एक्सपर्ट थे। इतना ही नहीं वो एक अच्छे अभिनेता थे, फिल्मों में वो अपने एक्शन के लिए जाने जाते थे।

ब्रूस ली को लोग कुंग-फु, मार्शल आर्ट्स, ड्रैगन मास्टर तक कहते थे। ब्रूस ली को मास्टर इसलिए कहा जाता था क्योंकि उन्होंने बेसिक मार्शल आर्ट में काफी सारे बदलाव किए थे जिसको लोगों ने भी स्वीकार किया था। इतना ही नहीं ब्रूस ली मार्शल आर्ट में एक्सपर्ट होने के साथ साथ एक अच्छे कवि भी थे।

दोस्तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्रूस ली की मौत कैसे हुई थी। सबकुछ अच्छा चल रहा है। लेकिन किसी को ये यकीन नहीं था कि ब्रूस ली को सेरेब्रल एडीमा नाम की एक बीमारी से पीड़ित थी। ये एक ऐसी बीमारी है जिससे इंसान का दिमाग सूज जाता है जिस कारण पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। जिसकी वजह से ब्रूस ली कई बार फिल्मों के सेट पर बेहोश भी हो गए थे।

जब उनकी मौत हुई तो अफवाह ये थी कि, एक गुप्त चीनी संगठन ‘ट्रायड’ ने ब्रूस ली की हत्या करवाई थी। हालांकि असल वजह ये थी कि उनकी मौत सेरेब्रल एडीमा बीमारी की वजह से हुई थी।

बता दें कि जिस दिन ब्रूस ली की मौत हुई थी उसी दिन वो अपनी अगली फिल्म ‘गेम ऑफ डेथ’ के लिए हांगकांग में निर्माता रेमंड चो से मिलने गए हुए थे। उनकी मुलाकात चार बजे हुए था और उनकी मौत शाम को हुई थी। वो साल 1973 में सिर्फ 32 साल की उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here