सबसे पौष्टिक दूध के साथ कीमती धातु भी देती है गाय

0
64

जयपुर। वैसे तो हिंदुस्तान में गाय को मां का दर्जा दिया गया है और उसके उसी तरह से ट्रिट किया जाता है। जैसा कि हम जानते है कि भारत में गाय से प्राप्त हर चीज़ को बहुत ही पाक माना जाता है। भारत के विभिन्न प्राचीन ग्रंथों के मुताबिक गाय का दूध सबसे उत्तम गुणवत्ता का होता है, इसके साथ ही अन्य अमूल्य वस्तुएं भी प्राप्त होती हैं। लेकिन आपको इस बात का यकिन भी नहीं होगा कि इससे एक ऐसी चीज़ प्राप्त होती है जो बहुत ही किमती होती है।

हाल ही गोमूत्र  पर किये गये एक शोध से ज्ञात हुआ है कि इसमें कीमती धातु सोने का अंश पाया जाता है। आपको जानकारी दे दे कि ये शोध गुजरात के जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (जेएयू) में कार्यरत एक प्रोफेसर डॉ. बीए गोलकिया ने किया है। इन्होंने इसके बारे में बताया कि उन्हें गोमूत्र में सोना मिला है। जानकारी दे दे डॉ. गोलकिया यूनिवर्सिटी के बायोटेक्नॉलजी विभाग के मुखिया है। इनके द्वारा गये शोध में गिर नस्ल की 400 से भी अधिक गायों के मूत्र की लगातार जांच की है

तो एक लीटर गोमूत्र से 3 एमजी से 10 एमजी तक सोना निकाला पाया गया है। इन्होंने  बताया कि ये कीमती धातु लवण के रूप में पाई गई है जो कि पानी में घुलनशील होती है। बता दे कि डॉ. गोलकिया के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम ने क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री विधि का प्रयोग करके गोमूत्र का गहन परीक्षण किया और स धातु को खोज निकाला है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस शोध में गिर नस्ल की 400 गायों के मूत्र का परीक्षण किया और उसमें सोने को खोज की गई जो कि पूराने ग्रंथ में लिखी गई बाते सच साबित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here