अमेरिका में आया अब तक का सबसे खतरनाक तूफान “माइकल”, मचा रहा है तबाही

0
113

जयपुर, अमेरिका में अब तक सबसे खतरनाक तूफान माइकलगुरुवार को फ्लोरिडा में पहुंच चुका है। चोथी श्रेंणी के इस तूफान ने अमेरिकी तट से टकरान के बाद एक व्यक्ति की जान ले ली है। मेक्सिको के खाड़ी इलाके में तूफान के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। साथ ही सड़कों व घरों मे पानी भर गया है।  मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार माइकल की वजह से 155 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही है।

प्रांत के उत्तरी पेनहैंडल क्षेत्र में करीब एक शताब्दी में आया यह तूफान सबसे खतरनाक बताया जा रहा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार शाम तक यह तूफान कम पड़कर श्रेमी एक रह गया था। जिसमें करीब 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल रही थी. मेक्सिकों के बीच से आई तस्वीरों के अनुसार सड़कों ने तालाब का रूप ले लिया है कई घरों की छचे उड़ गई है सड़कों पर मलबों का ढेर तैरता हुआ दिखाई दे रहा है।

बता दें कि यहां पर करीब तीन घंटों तक तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई थी। जिससे पनामा सिटी की सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया। जगह-जगह पेड़ उखड़े गए। सेटेलाइट डिशें और ट्रैफिक लाइट के खंभे उखड़ गए है। व्हाइट हाउस ने जानकारी देते हुए कहा कि माइकल फ्लोरिडा पेनहैंडल में 1851 के बाद से आने वाला सबसे खतरनाक तूफान है।

इस तूफान की वजह से भयंकर बर्बादी होने के आसार हैं। बता दें कि ट्रंप ने बुधवार को पेंसिलवेनिया में एक रैली  मे आ रहे लोगों के तूफान में फंस जाने पर सलामती की दुआ की है। साथ ही कहा था कि लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर चले जाना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here