स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हर्ब है गेंदा ; आयुर्वेद

गेंदे का फूल बहुत ही खूबसूरत होता है । इस फूल की सुगंध और  सजावट बहुत ही खूबसूरत लगती है । किसी भी शादी हल्दी मेहँदी के उत्सव में इस फूल की सजावट बहुत ही खुबसूरत होती है

0
179

जयपुर । गेंदे का फूल बहुत ही खूबसूरत होता है । इस फूल की सुगंध और  सजावट बहुत ही खूबसूरत लगती है । किसी भी शादी हल्दी मेहँदी के उत्सव में इस फूल की सजावट बहुत ही खुबसूरत होती है । आज हम आपको इसी फूल की और भी कई सारी खूबसूरतीयों से आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं । आज हम आपको बताने जा रहे  हैं की कैसे यह फूल आपके लिए कितना फायदे कारक है ।

गेदें में सूदिंग गुण होते हैं इसलिए गेंदे का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से किसी भी तरह की जलन शांत होती है। मधुमक्खी या किसी कीड़े के काटने पर गेंदे का पेस्ट लगाना लाभकारी होता है।

गेदें में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं। इसलिए गेदें का सेवन करने या गेंदे की पत्तियों का पेस्ट त्वचा पर लगाने से सूजन कम करने में मदद मिलती है।

रक्त संचरण सही ना होने के कारण भी शरीर के अंगों में दर्द होने लगता है। गेंदे में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ यह रक्त संचरण को बढ़ाने में मदद करता है। गेंदे का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे शरीर के अंगों का दर्द कम होता है। किसी भी तरह के कट या घाव को तेजी से भरने के लिए भी गेंदा फायदेमंद होता है।
गेदें में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री, ड्यूरेटिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। गेंदा का उपयोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here