चांदनी रात में और भी खूबसूरत हो जाती है यह जगह

0
2626

जयपुर। आज के समय में हर कोई घूमने को शौकीन होता है ऐसे में वह घूमने के लिए नई-नई जगह की तलाश करता-करता रहता है। ऐसे में आप इस बार घूमने के लिए गुजरात जा सकते हो। भारत के खूबसूरत राज्यों में गुजरात भी एक है। गुजरात अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इस जगह पर जाने के बाद आपको एहसास होगा कि दुनिया की असली खूबसूरती क्या होती है। आज आपको गुजरात की खूबसूरती के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने अक्सर सुना होगा।

आपको बता दें कि गुजरात प्रांत में कच्छ जिले के उत्तर तथा पूर्व एक खुला रेगिस्तान है जो कच्छ का रन के नाम से जाना जाता है। जिसे देखने के लिए भारत के ही नही, दुनिया से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में यह जगह आपको रोमांच से भर देगी।

यह तो सभी को मालूम है कि गुजरात के इस सबसे बड़े जिले का अधिकांश हिस्सा रेतीला और दलदली से भरा हुआ है। जहॉ आपको दूर-दूर तक सिर्फ रेगिस्तान ही नजर आएगा।

यहॉं पर मांडवी समुद्रतट भी सुंदर आकर्षण का केन्द्र है जो सभी पर्यटकों को लुभाता है। इस जगह को आप वीरान प्रदेश के नाम से भी जाने जाते हैं।

गुजरात के इस क्षेत्र में हर साल रन ऑफ कच्छ फेस्टिवल का आयोजन होता है। जिस वजह से यहॉ सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। रात के समय में यहॉ का नजारा वाकई में देखने लायक होता है। रात के समय में रेगिस्तान सफेद रेगिस्तान में बदल जाता है।

इस जगह पर सैलानियों के मनोरंजन के लिए सभी तरह की सुख-सुविधाओं का ख्याल रखा गया है जैसे कि यहॉ पर खासतौर पर थियेटर की भी सुविधा दी गई है।

इस जगह पर नमक बहुत मात्रा में पाया जाती है। यहॉ पर इस उत्सव का आयोजन कच्छ के खुले रेगिस्तान में किया जाता है। इसके अलावा आप यहां पर कई तरह के सजावटी सामान, वॉल हैंगिंग, कढ़ाई की हुई रजाई, झूले और इनके सभी तरह के सामान पाए जाते हैं। इसके अलावा कई तरह की कपड़े के खिलौने, जूतियां, कढ़ाई किए हुए फुटवियर भी आसानी से मिल जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here