FIFA WC 2018: फाइनल में क्रोएशिया और फ्रांस की भिड़त, ऐसे हैं दोनों के रिकॉर्ड्स

बस अब थोड़ा सा इंतजार है और फिर फुटबॉल की दुनिया को नया चैंपियन मिल जाएगा । दरअसल फीफा विश्वकप 2018 अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंचा है, और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला रविवार भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा ।

0
167

जयपुर ( स्पोर्ट्स डेस्क)। बस अब थोड़ा सा इंतजार है और फिर फुटबॉल की दुनिया को नया चैंपियन मिल जाएगा । दरअसल फीफा विश्वकप 2018 अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंचा है, और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला रविवार भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा ।

इस मुकाबले में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच मैदानी जंग होती हुई नजर आएगी ।वैसे बात की जाए तो फ्रांस और क्रोएशिया को बीच अब तक पांच मुकाबले हुए हैं । जिनमें फ्रांस ने तीन मैच जीत हैं और बांकी दो मैच ड्रॉ रहे हैं । सबसे बड़ी बात ये है कि फ्रांस और क्रोएशिया के बीच हुए पांच मुकाबलो में से दो प्रमुख टूर्नामेंट में हुए हैं।

यही नहीं 1998 के विश्वकप सेमीफाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की थी। वहीं यूरो 2004 के ग्रुप स्टेज में उनका मुकाबला 2-2 ड्रॉ रहा था । पिछले तीन विश्वकप के फाइनल मैच अतिरिक्त समय तक खेले गए थे। हालांकि इतिहास गवाह है कि अब तक केवल दो फाइनल मैच ही ऐसे रहे हैं ।

जब पेनाल्टी शूटआउट से फैसला हुआ हो । इससे पहले 1994 और 2006 में हुआ था । फ्रांस तीसरा विश्वकप के फाइनल में है, वह 1998 में खिताब जीत चुका है।

इसके अलावा 2006 का मैच वे पेनाल्टी शूटआउट में हार गए थे । वहीं क्रोएशिया पहली बार विश्वकप के फाइनल में है। फाइनल में पहुंचने वाला वह दुनिया का 13 वां और यूरोप का 10 वां देश है। पिछले दो देश जो पहली बार फाइनल में पहुंचे थे। फाइनल में पहुंचने वाला दुनिया का वह 13 वां और यूरोप का दसवा देश है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here