वे जादूगर गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा बार किया 5 विकेट लेने का कारनामा

0

विश्व क्रिकेट में कई गेंदबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपनी अलग ही छाप छोड़ी और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। वैसे यहां उन पांच गेंदबाजों की बात करने वाले हैं जिन्होने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने कारनामा किया है।

कोरोना के बाद इंग्लैंड -वेस्टइंडीज के बीच होने जा रही टेस्ट सीरीज में नजर आएंगे ये तीन बड़े बदलाव

मुथैया मुरलीधरन –
श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुरली धरन का विश्व क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी का जलवा रहा है। उन्होने करियर में 133 टेस्ट मैच खेले और जिनमें 800 विकेट लिए ।वहीं  मुथैया मुरली धरन ने करियर में 67 बार टेस्ट क्रिकेट में पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया। यही नहीं अपने करियर में उन्होंने 22 बार दस विकेट भी लिए।

विराट से लेकर सचिन तक अंधविश्वासी रहे हैं ये भारतीय क्रिकेटर, आजमा चुके हैं टोटके

शेन वॉर्न –
इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का आता है । जिन्होंने टेस्ट करियर में 145 मैच खेले और 108 विकेट अपने नाम किए । बता दें कि शेन वॉर्न ने बार पारी में 5 विकेट लिए ।वहीं उन्होने ने 10 बार मैच में 10 विकेट अपने नाम किए ।

बाबर आजम के इस बयान पर भड़के पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर, जानिए क्या कहा

अनिल कुंबले –
सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में भारतीय महान स्पिनर अनिल कुंबले तीसरे नंबर पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। उन्होंने करियर में 132 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें 35 बार पारी में 5 विकेट चटकाए। यही नहीं कुंबले के नाम एक पारी में दस विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है।

रिचर्ड हेडली –
चौथे नंबर पर आपको इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के दिग्गज रिचर्ड हेडली का नाम मिल जाता है। उन्होंने 70 और 80 के दशक में अपना जलवा दिखाया । रिचर्ड ने 86 टेस्ट मैचो में हिस्सा लिया और इस दौरान उन्होंने 431 विकेट चटकाए । साथ ही उन्होंने 36 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

रंगना हेराथ – श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हासिल करने के मामले में पांचवे नंबर पर हैं । उन्होंने अपने करियर में 93 टेस्ट मैच खेले जिनमें 433 विकेट अपने नाम किए । उन्होंने करियर में 34 बार पांच विकेट और 9 बार दस विकेट लेने का कारनामा भी किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here