आंखों की रोशनी है कमजोर तो करें यह उपाय , हैरान कर देगा इसका असर

आँख का मामला बहुत ही नाजुक होता है आँख में यदि जरा भी कुछ चला जाये या हल्का सा भी बाल तक लग जाये तो दर्द और जलन के कारण हालत खराब  हो जाती है

0
76

जयपुर । आँख का मामला बहुत ही नाजुक होता है आँख में यदि जरा भी कुछ चला जाये या हल्का सा भी बाल तक लग जाये तो दर्द और जलन के कारण हालत खराब  हो जाती है कई बार तो इतनी सी चोट के कारण ही आंख में इन्फेक्शन तक हो जाता है । कई बार हल्की सी चोट या एक छोटी सी गलती के कारण आँख की रोशनी जाने तक की नोबत आ जाती है । 

आज हम बात कर रहे हैं आँखों की रोशनी के बारे में , आँख की रोशनी कई बार कुछ तत्वों की कमी के कारण या कई बार हमारी कुछ गलतियों जैसे की ज्यादा पास से टीवी देखना , बहुत ज्यादा मोबाइल का प्रयोग करना बहुत ज्यादा देर तक लेपटॉप या कंप्यूटर का प्रयोग करना इत्यादि कारणों से आँखों की रोशनी कम हो जाती है । आज हम आपकी इसी परेशानी का हल ले कर आपके सामने हाजिर हुए हैं । आइये जानते हैं की क्या है वह ?

इलायची, शरीर के तापमान को संतुलित रखने का काम करती है। इसके नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं। इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है ।

गाजर खाने से आँखों की रोशनी अच्छी होती है और यदि आपकी आँखों की रोशनी कमजोर नहीं है तो भी इसका सेवन आपका खून बढ़ता है और आपकी आँखों की रोशनी को सँजो कर रखती है ।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको आंवला खाना चाहिए या फिर उसके जूस का सेवन करना चाहिए ।

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए अपनी डाइट में प्याज और लहसुन को जरूर शामिल करें। इनमें सल्फर होता है जो आंखों के लिए ग्लूटाथाइन नामक एंटीऑक्सीडेंट तैयार करता है, जिससे नेत्रों की ज्योति बढ़ती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here