मथुरा का सफर भर जाएगा रोमांच से भरपूर, जब जाओगे इन जगहों पर

0

जयपुर। वैसे तो भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह हैं जहां आप घूमने को प्लान कर सकते हो। ऐसे में आप इस बार अपनी यात्रा में मथुरा को शामिल कर सकते हो। जिससे आपका सफर रोमांच से भर जाएगा। वैसे भी मथुरा को धार्मिक जगह के तौर देखा जाता है। मथुरा में जाकर आप टूरिस्ट प्लेस और मिठाईयों का मजा ले सकते हो। आज हम आपको मथूरा की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको रोमांच से भर देगें। यहॉ जाने के बाद आपको भारत के ओर किसी धार्मिक जगह पर जाने का मन नही करेगा। आइए जाने मथुरा की इन जगहों के बारे में….


श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर- मथुरा में स्थित श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के बारे में जितना भी कहा जाए उतना ही कम ही लगता है। इस मंदिर में राधा जी के चित्र देखने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि इस मंदिर को खास तरीकों से बनाया गया है। इस मंदिर को बनाने के लिए सफेद पत्थर का इस्तेमाल खूबसूरती के साथ किया गया है।

कंस किला- मथुरा में मंदिरों के अलावा यहॉं आप आप किलों को भी करीब से देख सकते हो। वैसे ये किले आज के समय में खंडर बन चुके हैं। यमुना किनारे स्थित यह किला एक समय में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

पोतरा कुंड- मथुरा में स्थित पोतरा कुंड एक बड़े कुंड की तरह है। लोगो के अनुसार इस जगह पर देवकी अपने बच्चों के कपड़े धोया करती थी जिस वजह से इस पोतरा कुंड नाम दिया गया है।

निधिवन- इस जगह के बारे में कहा जाता है कि एक समय में यहां 5000 साल पहले भगवान श्री कृष्ण गोपियों के साथ रासलीला किया करते थे। यहां का नजारा वाकई में बेहद खूबसूरत है।

श्री रंगजी मंदिर- भारतीय.शैली को करीब से जानने के लिए आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो। इस मंदिर को व्यापारी द्वारा बनाया गया है। इस मंदिर पर शेषनाग पर लेटी भगवान विष्णु की एक मूर्ति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here