दुनिया की सबसे तेज चलने वाली मोटरसाइकिलें जिसके खरीदना सबसे बस के है बाहर, 563 किलोमीटर प्रति घंटे की है रफ्तार

0
57

जयपुर। आज के समय में बाजार में हाई-स्पिड बाइक्स की काफी ज्यादा डिमांड है और ऐसे में सभी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनियां पावरफुल इंजन के साथ तेज चलने वाली बाइक्स का निर्माण कर रही हैं। ऐसे में आज हम आपके समाने ऐसे बाइक को लेकर आए है जिसे दुनिया की फास्टेस्ट बाइक का दर्जा प्राप्त है। यह बाइक बुलेट ट्रेन से भी ज्यादा स्पीड से दौड़ने में सक्षम है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दुनिया की टॉप 5 सबसे तेज रफ्तार वाली बाइक्स की लिस्ट।

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम Dodge Tomahawk का है। यह दुनिया की फास्टेस्ट बाइक है जिसे अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी डॉजे द्वारा तैयार किया गया है। इस बाइक में 8277 सीसी की क्षमता वाली 10 वॉल्व वाला फोर-ट्रॉक इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह बाइक केवल 1.7 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है जबकी इसका टॉप स्पीड 563 किलोमीटर प्रतिघंटे की है।

इस लिस्ट में दूसरा नाम सुजुकी मोटरसाइकिल की सबसे पॉपुलर बाइक में शुमार हायाबुसा है। कंपनी द्वारा इस बाइक में 1340 सीसी का क्षमता वाली फोर-सिलिंडर डीओएचसी इंजन दिया गया है जो इस बाइक को महज 2.6 सेकेंड में ही 100 कोलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार प्रदान करती है। इस बाइक की टॉप स्पीड 399 किलोमीटर प्रति घंटा है।

दुनिया की टॉप फास्टेस्ट बाइक में तीसरे नंबर पर MTT Turbine Superbike Y2K का नाम है। इस बाइक को अमेरिका के फ्रैंकफिन स्थित कंपनी एमटीटी टरबाइन टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार किया गया है। इस बाइक में कंपनी ने रोल्स रॉयस का 250-C18 टर्बोशाफ्ट इंजन का इस्तेमाल किया है। यह बाइक महज 2.5 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस बाइक की टॉप स्पीड 365 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here