चेहरा देखकर व्यक्ति के स्वभाव का चल सकेंगा पता

0
55

जयपुर। इस बात को तो जमाना मानता है कि इंसान की आँखें कभी झूठ नहीं बोलती है। जुबान कई बार झुठ  बोल सकती है लेकिन आँखे छुपाये कभी झूठ नहीं छुपा सकती है। इस बात को तो हम जानते है कि दिल की हर बात निगाहों से बयान होती है। आप कितनी ही कोशिश कर लो अपनी आँखों से अपना झूठ कभी नहीं छुपा सकते हो। वैज्ञानिक फैक्ट है कि जब भी हम झूठ बोलते हैं तो आँखों के साथ-साथ चेहरे के भाव भी बदल जाते हैं।

इसी विषय पर कनाडा के शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया है कि फ़रेबी चेहरे या चीटिंग फेस को विभिन्न संकेतों के ज़रिये आसानी से पकड़ा जा सकता है। आपको बता दे कि यह सिर्फ आँखों या मुस्कान पर निर्भर नहीं करता है। आपको जानकारी दे दे कि मुख की जानकारी से मतलब यहाँ पर चौड़ाई और लंबाई के अनुपात से है। इसे विड्थ टू हाइट रेशो (एफडब्ल्यूएचआर) कहते है।

आपको बता दे कि इसे प्राप्त करने के लिये चेहरे के सबसे मध्य भाग की चौड़ाई तथा होंठो से लेकर पलकों तक की लंबाई को मापते है वैज्ञानिक कहते है कि जिन पुरुषों का यह अनुपात ज्यादा होता है वो सेक्स में अधिक रूचि रखते हैं और वो बेवफ़ा साबित होते हैं। कनाडा यूनिवर्सिटी ने शोध में बताया कि लंबे और चौड़े चेहरे वाले व्यक्ति अपेक्षाकृत कम वफ़ादार होते हैं। वो अपने साथी के साथ लंबे समय तक बंधन में बंधने से कतराते हैं। तो तरह से आप किसी इंसान  के बारे में उसके  चेहरे की बनावट से उसके व्यक्तितत्व के बारे में जान सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here