Honda Activa का इलेक्ट्रिक अवतार, जानें बैटरी की खासियत के बारे में

0

भारत में सबसे ज्यादा बिक्री वाले स्कूटर का होंडा एक्टीवा का इलेक्ट्रिक अवतार धरती पर उतरने वाला है। ई-एममॉर्टल ऑटोमोटिव नामक कंपनी ने इस स्क्टूकर को तैयार किया है। अब तक चार प्रोपोटाइप नासिक में प्रयोग किए जा रहे हैं। पावर मॉड में इस स्कूटर की स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा के  हिसाब से रफ्तार पकड़ती है। इको मोड में 40 किलोमीटर प्रति घंटा दी गई है। होंडा एक्टीवा इलेक्ट्रिक की बैटरी का  वजन 12 किलोग्राम है। इस बैटरी को स्कूटर से आसानी से बाहर निकाला जा सकता है और चार्जिंग पर लगाया जा सकता है। इस स्कूटर की बैटरी महज 4 घंटे में चार्ज हो सकती है। इसके अलावा फास्ट चार्जर के साथ डाई घंटे के दौरान चार्ज हो सकती है।

ई-एममॉर्टल ऑटो मोटिव के संस्थापक ने इस स्कूटर को स्क्रैप मूल्य पर क्रय किया है। इसके बाद इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन पर रेट्रो फिटिंग को लेकर वर्क करना आरंभ किया है। स्कूटर की बॉडी में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इस स्कूटर में 24ah liferroghosghate बैट्री का प्रयोग किया गया है। ये बैटरी 40 डिग्री तापमान पर ऑपरेट होती है। इसका कर्ब वेट 110 किलोग्राम से कम होकर अब 70 किलोग्राम पर आ ठहरा है।

इस स्कूटर में प्रयोग की गई बैटरी 1000w के साथ उपलब्ध है। ये बैटरी 9Nm का टॉर्क और 5hp की पावर जनरेट करती है। ये बैटरी सिंगल चार्ज के दौरान 90 किलोमीट इको मोड़ में और 80 किलोमीटर पावर मोड़ में रेंज उपलब्ध कराती है। आम इलेक्ट्रिक वाहनों में प्रयोग होने वाली ली आयन बैटरी में 80 डिग्री सेअधिक  का ऑपरेटिंग तापमान होता है। इस स्कूटर में एक रेट्रो फिट किट का प्रयोग किया है। इसे आप पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर में भी लगा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here