किसी भी दवा का असर नहीं हो रहा इस शक्तिशाली सुपरबग पर

0
29

जयपुर। वैसे तो दुनिया में कई तरह के जीव पाये जाते है और इसी के साथ कई तरह के छोटे छोटे जीव पाये जाते है इसी तरह से बग ही होता है आपको बता दे कि हाल में वैज्ञानिकों ने भारत में सुपरबग खोजा है, जो इतना शक्तिशाली है कि जिस पर किसी भी दवा का असर नहीं होता है। आपको हैरानी होगी कि दुनिया में पहली बार ऐसा सुपरबग मिला है जिस पर अभी तक किसी एंटीबायोटिक का असर नहीं होता है।

एक अमेरिकी महिला में इस सुपरबग के संक्रमण फैलने से मौत हो गई थी इसका अभी तक कोई इलाज नहीं खोज गया है। डॉक्टर्स ने कहा कि इस महिला को विभिन्न तरह की 26 एंटीबायोटिक्स दी ये थे लेकिन किसी भी दवाई का असर नहीं हो रहा था। आपको बता दे कि दुनिया में यह अपने आप में एक खतरनाक जीवाणु माना जा रहा है। शोधकर्ताओं ने इसके शोध से बताया कि महिला को सुपरबग कार्बापेनम-रेजिस्टेंट एंटेरोबैक्टेरिएसए (सीआरई) के कारण ही यह खतरनाक संक्रमण फैला था। अनुसंधानकर्ताओं इसके बारे में जानकारी दी

कि सीआरई सुपरबग अमेरिका में नया नहीं है, लेकिन भारत में इसकी बड़ी महामारी के फैल रही है। यह सुपरबग किसी भी तरह के एंटीबायोटिक का बाधक है। इस सुपरबग के से हजारों की संख्या में नवजात बच्चों की मौत हो जाती है। इन पर किसी भी प्रकार की एंटीबायोटिक दवा का असर ही नहीं होता है। वैशेषज्ञ बताते है कि यह सुपरबग अपने आप में एक खास तरह का विषैला पदार्थ शरीर में छोड़ता है, जो किसी भी एंटीबायोटिक पदार्थ को बेकार कर देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here