भारत की सख्ती से टूटने लगी पाक की आर्थिक कमर, रोजाना हो रहा है इतने करोड़ का नुकसान

0
99
Punjab page Trucks from Pak parked at the warehouse facility at Attari ICP on Monday. photo by vishal kumar

जयपुर, पुलवामा मे crpf के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद से भारत पाक को अलग थलग करने के प्रयासों मे जुटा हुआ है। जिसके चलते कई मोर्चों पर कार्रवाई कर चुका है। इस कार्रवाई का पाकिस्तान को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। बता दें कि पाकिस्तान से आने वाले सामान पर रोक लगाए जाने के बाद पाकिस्तान के सैकड़ों ट्रक सामान लदे बॉर्डर पर खड़े है।

जिससे पाकिस्तान को करीब 100 करोड़ रूपये का रोजाना नुकसान उठाना पड़ रहा है। बता दें कि यह ट्रक पिछले 11 दिनों से यहां पर खड़े है। जिसमें छुआरे सीमेंट व जिप्सम लदी हुई है। वहीं इस सख्ती के बाद से व्यापारियों के चेहरे पर उदासी साफ दिखाई दे रही है। क्योंकि अनिश्चितता के चलते इन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। हालांकि वाघा बॉर्डर पर इन्हें वापस जाने के लिए कह दिया गया है।

वहीं उनका कहना है कि उनके पास वीजा और पूरे दस्तावेज है। इधर भारतीय व्यापारी अचानक से बढ़ी क्स्टम ड्यूटी की वजह से माल लेने से कतरा रहे हैं। भारत के व्यापारियों का कहना है कि वह सामान नहीं लेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अटारी बॉर्डर पर करीब 450 ट्रंप सामान से लदे खड़े हैं।

बताया जा रहा है कि इनमें करीब 95 हजार सीमेंट के बैग है। साथ ही हजारों टन की तादाद में जिप्सम है। उधर बरसात की वजह से व्यापारी उदास है उनका कहना है कि सामान ट्रकों में खराब होने का डर है। बता दें कि इस हमले के बाद से दोनों देशों के बीच व्यापार का होना असंभव सा हो गया है।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने इस हमले के बाद पाकिस्तान के माल पर 200 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगा दी थी। जिससे यह आयात स्वत ही रूक जाएगा। बता दें कि भारत पाकिस्तान को सब्जियों समेत 137 आइटम निर्यात करता है। उस पर भी भारत ने रोक लगा दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here