शंघाई मोटर शो 2019 में एस्टन मार्टिन, मर्सिडीज और टोयोटा ने पेश की कॉन्सेप्ट कार

0
93

जयपुर। इन दिनों चीन का सबसे बड़ा ऑटो एक्जिबिशन शंघाई मोटर शो चल रहा है जिसमें दुनियाभर की तमाम बड़ी कंपनियां अपनी कारों के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश कर रही है। मंगलवार से शुरु इस शो में इस हर साल की तरह पेट्रोल-डीजल इंजन की कमी देखी जा रही है। इस साल इस शो में ज्यादातर कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को पेश कर रही है।

शंघाई मोटर शो में इस साल एस्टन मार्टिन ने रैपिड-ई को पेश किया है। यह कार पेट्रोल पर चलने वाली रैपिड-एस का इलेक्ट्रिक वर्जन है। कंपनी इस मॉडल को केवल 155 यूनिट्स की तैयार करेगी। एस्टन मार्टिन का दावा है कि नई रैपिड-ई मैक्सिमम 250 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलने में सक्षम होगी।

इसके अलावा इस शो में मर्सिडीज ने अपनी कॉन्सेप्ट जीएलबी एसयूवी को शोकेस किया है। यह एक सेवेन-सीटर एसयूवी है जिसें ऑल व्हील ड्राइव सुविधा से लैस किया गया है। मर्सिडीज की एसयूवी रेंज में पहले से सात गाड़ियां हैं, यह आठवीं होगी। इस एसयूवी को 2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा जो कि इसे मैक्सिमम 224 पीएस की पावर जनरेट करेगी। यह इंजन 8-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा।

इस साल जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने शंघाई मोटर शो में दो इलेक्ट्रिक एसयूवी सी-एचआर और आईजोआ पेश किया है। सी-एचआर टोयोटा के नए ग्लोबल आर्किटेक्चर प्टेलफॉर्म पर बनी पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक कार है। फिलहाल इस एसयूवी के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन को लेकर किसी तरह की जानकारी नही मिल पाई है। टोयोटा अपनी नई सी-एचआर को केवल चीन के बाजार में ही लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कि इस कार को टोयोटा जापान के बाजार में 2020 तक बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here