केंद्र सरकार का रोज़गार के लिए खास प्लान, घर पर सामान बना कर बेचें और करें मोटी कमाई

इसके लिए वेबसाइट पर जा कर रजसिट्रेशन करना होगा। इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

0
292

जयपुर। केंद्र सरकार हाल के दिनों में रोज़गार को लेकर घिरती हुई नज़र आई है। सरकार पर आरोप लगते हुए आए हैं कि सिर्फ कागज़ पर ही रोज़गार दिख रहे हैं और असल में रोज़गार की हालत बहुत बेकार है।

लेकिन सरकार ने अब घर बैठे कमाने और रोज़गार के लिए अच्छा अवसर प्रदान करने की शुरुआत की है। ज़्यादातर लोगों को फिलाहल इस योजना के बारे में पता नहीं है, तो हम ऐसे लोगों को इस रोज़गार के बारे में बताने जा रहे हैं।

रोज़गार का ये अवसर महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, वैसी महिलाओं के लिए जो ज़्यादातर हाउस वाइफ हैं, लेकिन उनके पास टैलेंट की कोई भी कमी नहीं है। मतलब कि उन्हें खुद से कुछ ना कुछ बनाना आता हो।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुछ समय पहले Mahila E-haat नाम की योजना शुरु की है। इस ई-हाट में कोई भी महिला अपना रजिस्ट्रेशन कर सकती है और इसके बाद वो अपने हाथ से घर पर बना हुआ कोई भी सामान बेच कर कमा सकती हैं।

इसके लिए वेबसाइट पर जा कर रजसिट्रेशन करना होगा। इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

अगर कोई भी महिला ई-हाट के लिए रजिस्टर होना चाहती है तो उसे सबसे पहले http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/join-us/ नाम की वेबसाइट पर जाना होगा। आपके पास आधार कार्ड होना ज़रुरी है। इस वेबसाइट पर आपके बारे में जानकारी ली जाएगी। एक तरह का फॉर्म होगा ये। फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा और हो गया आपका रजिस्ट्रेशन।

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको यूज़र आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा, जिसकी सहायता से आप अपना अकाउंट मेंटेन कर सकेंगे।

बिजनेस शुरु करने के लिए आपने जो भी प्रोडक्ट अपने घर पर बनाया है, उसकी फोटो आपको वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इस प्रोडक्ट की आपको कीमत भी बतानी होगी। इसके साथ आपको प्रोडक्ट का पूरा ब्योरा भी देना होगा।

किसी को भी आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो आपके प्रोडक्ट के लिए दिए गए नंबर या ईमेल से आप तक पहुंचेगा और उसे फिर आप अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

प्रोडक्ट खरीदने के लिए ग्राहक आपको ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकता है और इसके साथ ही वेबसाइट पर कूरियर कंपनी के साथ आप करार भी कर सकते हैं, जो कि आपका प्रोडक्ट ग्राहक तक भेजने में आपकी मदद करेगा।

प्रोडक्ट को भेजने के लिए वेबसाइट ने कूरियर कंपनी एग्रिमेंट करने के लिए लिंक भी दिया है, जो कि http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/india-post-parcel/mahilaehaat-rmk.gov.in/en/india-post-parcel/ है।

इस तरह के प्रोडक्ट बेचे जा सकते हैं..

कपड़े, बैग, फैशन एसेसरीज या ज्वैलरी, फाइल फोल्डर, डेकोरेटिव और गिफ्ट आयटम, ग्रोसरी एवं स्टेपल्स या ऑर्गेनिक फूड, बास्केट, नेचुरल प्रोडक्ट्स, बॉक्स, लीनन या पर्दे, होम डेकोर, खिलौने और इसी तरह के मिलते जुलते सामान। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here