इस बंदी का दिमाग आइंस्टीन जैसा तेज तर्रार है

इस बंदी का दिमाग आइंस्टीन जैसा तेज तर्रार है सबरीना गोंजालेज नामक यह महिला मात्र 23 वर्ष की हैं सबरीना अपनी उपलब्धियों से आइंस्टीन की बराबरी करती हैं

0
100

जयपुर। दुनिया में अब तक पैदा हुए इंसानों में महान वैज्ञानिको अल्बर्ट आइंस्टीन को सबसे तेज दिमाग वाला माना जाता है। कहा जाता है कि आइंस्टीन का दिमाग दुनिया में सबसे तेज हुआ है। हालांकि आइंस्टीन ने अपने मस्तिष्क का केवल एक प्रतिशत हिस्सा की काम में लिया था। लेकिन हाल ही में एक ऐसी महिला का पता चला है जिसका दिमाग भी आइंस्टीन के दिमाग जितना ही तेज है। जी हां, सबरीना गोंजालेज पेस्तरस्की नामक यह महिला महज 23 साल की बाली उमर में महान वैज्ञानिक के जितनी बुद्धिमान है।

इस लेख को भी देख लीजिए:- छत्तीसगढ़ में पाई गई दुर्लभ प्रजाति की चमकने वाली रंगीन छिपकली

सबरीना ने इतनी कम उम्र में ही ऐसे ऐसे कारनामे करके दिखा दिए हैं कि दुनिया को उसे आइंस्टीन के समकक्ष रखने पर मजबूर होना पड़ गया है। दरअसल सबरीना ने केवल 14 साल की छोटी उम्र में ही सिंगल इंजन वाले वायुयान का विकास कर लिया था। इतना ही नहीं सबरीना ने हवाई जहाज उड़ाने के लिए एयरक्रॉफ्ट वर्दी प्रमाणपत्र भी हासिल किया था। यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सबरीना ने मशहूर संस्थान एमआईटी (मैसाचुसेट्‍स इंस्टीट्‍यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) द्वारा आयोजित टेस्ट में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इसके अलावा सबरीना ने एमआईटी से स्नातक डिग्री करने के बाद हार्वर्ड से पीएचडी भी हासिल कर ली है। सबरीना की रूचि भौतिक विज्ञान में है। वही सबरीना का फेवरेट सब्जेक्ट क्वांटम गुरुत्वाकर्षण है। दरअसल सबरीना का यही सपना है कि वो क्वाटंम मैकेनिक्स के संदर्भ में गुरुत्वाकर्षण की व्याख्या ठीक उसी तरह कर पाए जैसे आइंस्टीन ने सापेक्षकता का सिद्धांत दिया था। ताकि वह भी सदियों तक याद रखी जा सके।

इस लेख को भी देख लीजिए:- इंटरव्यू लेगी यह रोबोट, ऐसे सवाल पूछेगी के पसीना आ जाएगा

इसके साथ ही सबरीना ने नासा को भी कई बार अपनी विलक्षण प्रतिभा से चौंकाया है। सबरीना अमेरीकी लड़कियों में फिजिक्स को लेकर जागरूकता पैदा करने का काम भी कर रही है। पिछले कुछ सालों में अमेरिका में फिजिक्स में महिला विद्यार्थियों की रूचि काफी कम हो गई है। इसी वजह से सबरीना असाधारण महिला वैज्ञानिक मैडम क्यूरी की तरह विज्ञान में महिलाओ की मौजूदगी को आगे बढ़ाना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here