इन अंगों को बार बार छूना दे सकता है बड़ा नुकसान, जानिए नाम

कभी चेहरे को कभी सर को कभी बालों को कभी आँखों को कभी नाक को , इस तरह से बार किसी भी तरह से या किसी भी अंग को चुना अच्छा नही होता है

0
95

जयपुर । आपने कई लोगों को देखा होगा की उनकी आदत होती है की वह हर थोड़ी देर में अपने शरीर के किसी ना किसी अंग को बार छूते  हैं यह उनकी आदत में ही शामिल होता है कभी चेहरे को कभी सर को कभी बालों को कभी आँखों को कभी नाक को , इस तरह से बार किसी भी तरह से या किसी भी अंग को चुना अच्छा नही होता है डॉक्टर्स के मुताबित यह साइकोलोजिकल प्रॉबलम  तक है पर हम यहाँ पर किसी की भी साइकोलोजिकल प्रॉबलम के बारे में बात नही कर रहे हैं हम बात कर रहे हैं की इस तरह से अंगों को चुना क्या अच्छा है ? या ऐसा करने से आपको किन परेशनाइयों का सामना करना पद सकता है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

कई लोगों को अपने आपको ले कर गंभीर चिंतित होते हैं और इस कारण से वह बार अपने अंगों को छूते हैं पर यह वह नही जानते हैं की इस कारण से उनको और कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इस बारे में उनको अंदाज़ा भी नही होता आज हम बात कर रहे हैं की किन अंगों को चुने से क्या होता है और किस परेशानी का सामना आपको करना पड़ सकता है ।

नाक पर बार बार हाथ लगाना :- नाक पर बार बार हाथ लगाने से आपकी नाक बहुत ही संवेदनशील हो सकती है और आपको नाक संबंधी एलर्जी होने का खतरा होता है या फिर सांस संबंधी परेशानी होने का भी खतरा हो सकता है ।

बार बार आँख पर हाथ लगाना :- ऐसा करने से आपकी आँखों को इन्फेक्शन का खतरा रहता है क्योंकि हमारी हाथ कई ऐसी चीजों को छूते हैं जो किटाणुओं से भरी रहती है जिसके कारण यह इन्फेक्शन का कारण भी बन सकता है ।

चेहरा :- इस पर बार बार हाथ लगाने से आपको कील मुंहसों और स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है ।

होंठ :- इनको बार बार चुने से आपको होंठ का इन्फेक्शन और घाव अल्सर की परेशानी हो सकती है जो काफी लंबे समय तक रह सकती है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here