इन जीवों की खूबसूरती ही इनका सबसे बड़ा हथियार है

0
152

जयपुर। धरती में बहुत ही जीव अद्भत है। कई बड़े प्यारे तो कई सबसे खतरनाक कई सबसे छोटे तो कई सबसे बड़े और कई अमृत से मिठे तो कई जहर भी ज्यादा जहरीले। कुदरत ने धरती पर मौजूद हर जीव को खाना खोजने और शिकारियों को चकमा देने के लिए खास गुण दिये हैं। ऐसी ही है हमारी प्रकृति जो सबको आपसे  में जोड़ कर रखती है। ऐसे ही प्रकृती की कड़ी में एक सबसे ज्यादा जहरीले जीव भी है वह इस प्रकार है-

एक्सचेंज कॉन घोंघा

घोंघे आम रूप पर पररीले नहीं किया जाता है लेकिन यह मार्केटिंगबल्ड कोन स्नेल पर लागू नहीं होता है। इसके जहर दूसरे प्राणियों को पहले अंधाकार है, फिर सांस गड़बड़ने लगती है, लकवा पड़ता है और अंत में मौत हो जाता है। इसके जहर की फिलहाल कोई इलाज नहीं है।

पफर मछली

दिखने में बेहद सुंदर है लेकीन इस मछली को घरेलू एक्वेरियम में रखने की बिल्कुल न सोचें। इस मछली के भीतर साइनाइड से भी खतरनाक जहर होता है। हालांकि लोग इसे खाते भी हैं, लेकिन पकाने से पहले बेहद सावधानी से इसकी सफाई करते है।

डार्ट फ्रॉग

देखने में सुंदर लेकिन उतना ही घातक है। मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला यह मेंढक अपने रंग से शिकार को आकर्षित करता है। शिकारियों से बचने के लिए इसकी त्वचा में घातक जहर होता है जो दिमागी संकेतों को ब्लॉक कर देता है। इसके संपर्क में आने वाले जीवों के जिंदा बचने की संभावना बहुत कम होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here