थाईलैंड : गुफा में फंसे बच्चों को बचाने में मौसम बड़ी चुनौती

0
129

थाईलैंड में गुफा में फंसे 12 बच्चों व उनके फुटबॉल कोच को बचाने में बचावकर्मियों को प्रतिकूल मौसम का सामना करना पड़ रहा है। चिआंग राय के गवर्नर नारोंगसाक ओसोथानकोर्न ने गुरुवार सुबह संवाददाता सम्मेलन में कहा,”पहले हमारे सामने समय को लेकर चुनौती थी लेकिन अब मौसम चुनौती बना हुआ है।”

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चिआंग राय क्षेत्र में जल्द ही भारी बारिश होने की संभावना है जिससे जलस्तर बढ़ सकता है, जिससे थाम लुआंग गुफा परिसर में बच्चों के लिए जोखिम बढ़ सकता है।

चिआंग राय में बीते कुछ दिनों में मौसम शुष्क रहा है। बचावकर्ता विचार कर रहे है कि समूह को सुरक्षित कैसे बाहर निकाला जाए। नारोंगसाक के अनुसार, अगर बारिश रुक जाती है तो संभावना है कि समूह थाम लुआंग गुफा परिसर से बाहर निकल सकता है।

गुफा के प्रवेश द्वारा से लेकर जिस स्थान पर बच्चों और उनके कोच ने शरण ली है, उस स्थान तक पहुंचने में 11 घंटे का समय लगता है। इसमें छह घंटे जाने और पांच घंटे लौटन में लगते हैं। गुरुवार तक लगभग 128 मिलियन लीटर पानी को पंप के जरिए बाहर निकाला गया।

थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से लापता हैं। ऐसा अनुमान है कि उन्होंने भारी बारिश की वजह से गुफा में शरण ली थी और बारिश की वजह से गुफा का प्रवेश द्वारा अवरुद्ध हो गया। इन बच्चों की उम्र 11 से 16 साल के बीच है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here