टेनिस: ये हैं लगातार सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने वाले टॉप खिलाड़ी

0

टेनिस के तहत अब तक एक से बढ़कर एक खिलाड़ी आए हैं जिन्होंने अपना जलवा दिखाया है। पर ऐसे खिलाड़ी बहुत कम रहे हैं जो अपनी छाप छोड़ पाए हैं। वैसे हम यहां टेनिस  के  उन पुरुष खिलाड़ियों के बात करने वाले हैं जिन्होंने  लगातार सबसे  ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं। बता दें कि टेनिस के तहत एक साल  या सीजन में चार ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिताएं प्रमुख रूप से होती हैं।

कोरोना का असर:क्रिकेट में लंबे ब्रेक के बाद खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी कड़ी प्रतिस्पर्धा

 

रॉड लेवर – रॉड लेवर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक रहे हैं जिन्होंने साल 1969 में ऑस्ट्रेलियन ओपन,फ्रेंच ओपन, विंबलडन और और यूएस ओपन लगातार जीतने का कारनामा किया था और यह उनके नाम रिकॉर्ड है। बता दें कि लेवर अब टेनिस से संन्यास ले चुके हैं।

कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट मैचों के आयोजनकर्ताओं पर ऐसे बढ़ेगा आर्थिक बोझ

पीट सेम्प्रास – ऑस्ट्रेलिया के बड़े खिलाड़ी पीट सेम्प्रास ने टेनिस खेल जगत में साल 1993 में अपना जलवा दिखाया था । उन्होंने उस साल विंबलडन और यूएस ओपन जीते थे । यही नहीं अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए, उन्होंने 1994 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब भी अपने नाम किया था।

हार्दिक पांड्या के जल्द पिता बनने की ख़बर पर कप्तान विराट कोहली ने किया ये कमेंट

रोजर फेडरर – स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 2005 में विंबलडन , यूएस ओपन जीता। वहीं 2006 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन जीता । इसके अलावा जीत का सिलसिला कायम रखते हुए साल 2007 में ऑस्ट्रेलियन ओपन पर फिर कब्जा किया ।

राफेल नडाल – स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल का भी साल 2010 में जलवा दिखने को मिला था जब उन्होंने 2010 में फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन पर लगातार कब्जा किया था।

नोवाक जोकोविच- सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पहले 2011 में लगातार विंबलडन और यूएस ओपन पर कब्जा किया और जीत का सिलसिला आगे बढ़ाते हुए 2012 की शुरुआती ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन पर भी कब्जा कियाा। वहीं फिर 2015 साल के तहत विंबलडन ,यूएस ओपन पर कब्जा किया और फिर 2016 में लगातार ऑस्ट्रेलियन ओपन पर फ्रेंच ओपन पर कब्जा किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here