इस शहर में हैं ब्रहमा जी का एकमात्र मंदिर जानें इस शहर के बारे में

फिलहाल राजस्थान में काफी अच्छी बारिश हो रही हैं और ऐसे में राजस्थान की हरियाली का कोई तोड़ नहीं हैं। ऐसे में अगर आप राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं

0

जयपुर। फिलहाल राजस्थान में काफी अच्छी बारिश हो रही हैं और ऐसे में राजस्थान की हरियाली का कोई तोड़ नहीं हैं। ऐसे में अगर आप राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको एक ना एक बार राजस्थान के पुष्कर जरूर जाना चाहिए। पुष्कर राजस्थान के सबसे पुराने शहरों में से एक हैं। यहां पर राजस्थान का एक मात्र बहमा मंदिर भी स्थित हैं। हर साल नवंबर के महीने में यहां पर मेला आयोजित किया जाता हैं। यह जगह जयपुर से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

अगर आप पुष्कर जाना चाहते हैं तो आपको उसे घूमने के लिए 1 से 2 दिन का समय चाहिए होगा। यहां पर जाने का सही समय अगस्त से मार्च का हैं। इस समय में यहां का तापमान 31 डिगी तक रहता हैं। अगर आप इस समय में यहां पर जाते हैं तो आपको यहां पर काफी कम भीड़ का सामना करना होगा। पुशकर के सबसे पास जयपुर का हवाई अड्डा हैं।

जैसा कि हमे पता हैं कि पुष्कर राजस्थान का एक छोटा सा शहर हैं। तो यहां पर आपको राजस्थानी खाना जे दाल बाटी चूरमा, मालपुआ, लस्सी और पोहा जैसी चीजें परोसी जाएंगी। जैसा कि आपको पता हैं कि यहां पर काफी सारे मंदिर हैं और इ एक धार्मिक स्थल माना जाता हैं तो यहां पर दारू और मीट सख्त मना हैं। लेकिन फिर भी कहीं कहीं जगह पर आपको दारू और मीट मिल सकता हैं। यहां पर कई होटल जैसे आराम बाघ, लेक व्यू कैफे में आपको हर तरह का खाना वेज हो या नॉन वोज वह परा जाता हैं।

पुष्कर जाने के लिए आपको 5,000 से 10,000 रूपय का बजट चाहिए होगा। यहां पर आप पुष्कर लेक, केमल फेयर, बहमा मंदिर, पुष्कर बाज़ार, रंगजी मंदिर और अप्तेश्वर जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं और नवंबर में यहां आकर य.हां के मेले का हिसा भी बन सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here