लॉकडाउन में बच्चों में को सिखाएं अच्छी आदतें, आपकी हर बात मानने को होंगे तैयार

0

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है।ऐसे में आप पूरे समय के लिए अपने घर परिवार के साथ बने हुए है।आप अपने इस समय को अपने बच्चों के साथ बिताएं और उन्हें कुछ अच्छी आदते सिखाएं जो उनका भविष्य निर्माण में मदद करेंगी।अक्सर देखने में आता है कि बच्चे कभी—कभी माता-पिता की बात को अनसुना कर देते है।इससे माता—पिता को अपनी बेइज्जती सी महसूस होती है और यह आदत बच्चों के भविष्य के लिए भी घातक हो सकती है।

इसलिए आज हम आपको इस लेख में ऐसे कुछ बातों की जानकारी दे रहे है, जो बच्चों की इस आदत को बदलने में आपकी मदद कर सकती है।आप अगर अपने बच्चों को किसी काम के लिए दूर से चिल्ला कर आवाज लगाते है, तो पहले आपको अपनी इस आदत को बदलना पड़ेगा।

क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं कि बच्चे को आपकी आवाज सुनाई दें और आप बेवजह बच्चों पर गुस्सा करना शुरू कर देते है जिससे बच्चों की मानसिकता पर विपरित प्रभाव पड़ता है। इसलिए दूर से चिल्लाने की बजाए आप बच्चों के पास जाकर उन्हें प्यार से अपनी बात समझाएं।

हाल ही किए गए एक शोध में इस बात को बताया गया है कि बच्चों को चिल्लाने की बजाए प्यार से की गई बात जल्दी समझ में आती है।वहीं छोटे बच्चों के लिए पेरेंट्स एक रोल मॉडल की तरह होते है और जो भी काम उनके माता—पिता करते है बच्चे उसे ऑब्जर्व करते है।

इसलिए आप अपने बच्चें को इस बात की सीख देने के लिए उनकी बात को अवश्य सुने और उन्हें हर बात को प्यार से कराना सीखा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here