तमीम इकबाल ने बांग्लादेश का किया सिर ऊंचा,दस हजार रन बनाने के साथ-साथ लगाए 20 शतक

वेस्टइंडीज के युवा गेंदबाज जोफरा ऑर्चर ने विश्व क्रिकेट में जिस तरह से धमाल मचाया है । उसके बाद से हर क्रिकेट फैंस चकित हैं क्योंकि आईपीएल में धूम चमाने वाले जोफरा ऑर्चर अब अपनी तेज और स्विंग बॉलों से बल्लेबाजों को परेशान कर रहे हैं।

0
71

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क)। क्रिकेट एक ऐसा खेल जहां रोज नए रिकॉर्ड बनते हैं तो टूटते हैं। वैसे भी जिस बल्लेबाज के नाम रिकर्ड दर्ज हो जाते हैं उसकी अपनी अलग ही पहचान बन जाती है । हाल ही में बांग्लादेश का यह एक खिलाड़ी भी इस तरह से छाया हुआ है।

बता दें की बांग्लादेश के तमीम इकबाल ने कमाल किया है ।उन्होंने 56 टेस्ट मैचों में 37.84 की औसत से 4049 रन बनाए हैं । टेस्ट क्रिकेट में में उन्होंने 8 शतक भी लगाए हैं । तमीम इकबाल ने वनडे मैचों भी जलवा दिखाया है । बता दें की 182 वनडे मैचों में 36.43 के औसतसे 6305 रन बनाए हैं।

उन्होंने अपने वनडे करियर में 11 शतक भी लगाए हैं। 72 टी-20 मैचों में 23.66 की औसत से 1585 रन बनाए हैं। टी-20 मैचों में भी उन्होंने एक शानदार शतक लगाया है। इस प्रकार उन्होंने अपने कैरियर में 11993 रन बनाए हैं और साथ ही साथ में करियर में 20 शतक भी लगाए हैं ।

वैसे वह बांग्लादेश के एक मात्र  बल्लेबाज हैं जिनकी बल्लेबाजी का रिकॉर्ड इतना बेहतर है। तमीम इकबाल ने टेस्ट मैचों में 25 अर्धशतक तथा वनडे मैचों में 42 अर्धशतक और टी-20 मैचों में 6 अर्धशतक लगाए हैं।इसके अलावा माना जा रहा है कि बांग्लदेश में अब शायद ही उनके जैसा बल्लेबाज पैदा हो।

उनके इस प्रदर्शन के दम पर ही बांग्लदेशी टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच जीतने में सफल रही थी । इन तमाम बातों के बाद इस खिलाड़ी ने विश्वकप क्रिकेट पर अपनी अलग ही छवि बनी है  जो बांग्लादेश जैसे  देश के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है यह खिलाड़ी बांग्लादेश के बांकी खिलाड़ी को अच्छे खेलने के लिए प्रेरित करेगा ।

Tamim-Iqbal
Tamim-Iqbal

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here