रात को सोने से पहले एक गोली खा लें फिर जो होगा उस पर आप यकीन नहीं कर पाएंगे

गोली खाने की सलाह वैसे डॉक्टर्स किसी बीमार व्यक्ति को ही देता है। दवाएं जहां तक हो सके हम कहते हैं की दवाओं के सेवन से बचना चाहिए ।

0
77

जयपुर । गोली खाने की सलाह वैसे डॉक्टर्स किसी बीमार व्यक्ति को ही देता है। दवाएं जहां तक हो सके हम कहते हैं की दवाओं के सेवन से बचना चाहिए । पर कुछ दवाएं ऐसे भी है जिंका सेवन हमको जरूरी होता है उनसे नुकसान नहीं होता है । आज कल के मिलावटी खान पान के कारण हमको ठीक से पोषण नहीं मिल पता और हमको तरह तरह की बीमारियाँ घेरने लगती है ऐसे में कुछ बीमारियाँ ऐसी है जिंका हमको वैसे पता नही लगता और ना  ही हम उसको बीमारी में गिनते हैं पर वो हमें पुरा जीवन ही भुगतनी पड़ती है । आज हम बात केंगे केल्शियम की कमी और उसकी दावा की । आइये जानते है इस अंक में इस दावा के बारे में ।

केल्शियम की कमी के कारण आज कल बच्चों को ही नहीं बड़ो को भी काफी परेवशन होना पड़ता है । एक उम्र के बाद आकार हमको अहसास होने लगता है की हमारी हड्डियाँ बहुत कमजोर हो गई है , इतना ही नहीं महिलाओं में यह समस्या कई ज्यादा होती है 30 की उम्र के बाद उनकी बोन डेंसीटी कम होने लगती है उनकी हड्डियाँ कमजोर होने लगती है । ऐसे उनको जरूरत होती है केल्शियम से भरपूर खानपान की जो कर पाना उनके लिए थोड़ा मुश्किल होता है । दिन भर की भागदौड़ में वो खुद पर ध्यान नहीं दे पाती है । बात सिर्फ महिलाओं की नहीं है पुरुषों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है ।

कई तरह के खान पान के बाद भी हमको वो पोषण नहीं मिल पाता जिसकी जरूरत हमरे शरीर को होती है । आजकल मिलावट के समय में कुछ भी शुद्ध नहीं आता इसलिए हमको अंग भी नही लागता । ऐसे में आप इस बीमारी के लिए केल्शियम की दवा का सेवन करें ।

केल्शियम की दवा का सेवन रात को सोने से पहले करें इसके सेवन से आप कुछ दिन में ही खुद में फर्क महसूस करेंगे । अगर बच्चे को दाँत की समस्या है तो उनको भी आप यह दवा उनको भी दे सकते है । जब भी आपको थकान लगने  लगती है थोड़ा सा काम करने में भी आपको परेशानी हो, हाथ पैरों में दर्द रहना साथ ही हड्डीयों में और जोड़ों में लगातार दर्द रहना अगर यह सब केल्शियम कम होने का संकेत हैं ।

कैल्शियम की गोली का सेवन करने सी आपका नर्वस सिस्टम ठीक रूप से काम करता है और आपकी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है । इसके सेवन की सलाह डॉक्टर भी करते हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here