अपने गाड़ियों में 13 अक्टूबर के पहले करा ले यह काम, वरना हो सकती है कारवाई

0
94

जयपुर। साल 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो के वाहनों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का आदेश जारी किया था जिसके तत्काल बाद दिल्ली में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स का लगना भी शुरु हो गया था। लेकिन उसके बाद सभी राज्यों ने इसपर ध्यान देना बंद कर दिया।

आपको बता दें कि देश के दिल्ली में करीब 40 लाख वाहन ऐसे है जो बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना ही चल रही है। इस आंकड़े में टू-व्हीलर्स और फोर-व्हीलर्स दोनो ही शामिल है। अब खबर आ रही है कि परिवहन मंत्रालय अगले महीने से ऐसे वाहनों के खिलाफ कड़ी कारवाही करने जा रही है। ऐसे में यदि आपने अपने गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अब तक नही लगाया है तो आपको जल्द से जल्द से इसे लगा लेने चाहिए।

जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग ने इसके लिए 13 अक्टूबर तक का डेडलाइन तय किया है जिसमें बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों को इससे पहले ऐसे नंबर प्लेट लगवा लेने होंगे। आपको बता दें कि ऐसा नही करने वालो के लिए विभाग 500 रूपये या फिर 3 महीने जेल की सजा का प्रवाधान ले कर आने जा रही है।

हालांकी विभाग यह कदम उठाने से पहले इस मामले में व्यापक तौर पर जागरूकता अभियान चलाएगी। आपको बता दें कि इस समय जितनी भी नई गाड़ियां आ रही है उसमे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स दिए जा रहे है। इसके अलावा जिन गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नही है उसके लिए 2 अक्टूबर से प्रक्रिया शुरु करने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here