नवजात शिशु की करें खास देखभाल, अधिक स्तनपान से शिशु में होती यह समस्याएं

0

जयपुर।पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को अपने नवजात शिशु का खास ख्याल रखना आवश्यक होता है।नई मां अपने शिशु की सेहत को लेकर कई बार अधिक स्तनपान करवाने की गलती कर बैठती है, जो कि शिशु की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।क्योंकि शिशु को जरूरत से ज्यादा स्तनपान या दूध पिलाने से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है।ऐसे में आप शिशु को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्तनपान करवाते समय थोडी सावधानी बरतें।

शिशु को जरूरत से ज्यादा दूध पिलाने के कारण शिशु के शरीर का वजन बढ़ने लगता है।जिससे शिशु धीरे—धीरे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार बन सकता है।शिशु को अधिक मात्रा में स्तनपान करवाने से दस्त लगने की समस्या भी हो सकती है।

इससे शिशु के पेट में दर्द, अपच और गैस की परेशानी भी होने लगती है। इसलिए शिशु में इस तरह के लक्षण दिखने पर कुछ समय के लिए शिशु के दूध की मात्रा को सीमित कर दें।शिशु को ओवफिडिंग के कारण पेट में कब्ज की समस्या भी होने लगती है।

जिससे शिशु का स्वभाव में चिडचिडापन आने लगता है। इससे शिशु अस्वस्थ होकर लगातार रोने लगता है और इससे शिशु की इम्यूनिटी के कमजोर होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।शिशु को अधिक स्तनपान करवाने से दूध की उल्टी होना और हिचकी आने जैसी कई समस्या हो जाती है।

ऐसे में शिशु को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जितना शिशु को आवश्यक हो इतना ही दूध पिलाएं।इससे शिशु की इम्यूनिटी मजबूत बनती है जिससे शिशु कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से दूर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here