होली में नन्हें मुन्नों को कहीं रंग की ना लग जाये नज़र इन बातों का रखें खास ख्याल

होली आने वाली है और जितना हम लोग रंगों से दूर भागते हैं बच्चे रंगों की और उससे कई ज्यादा खींचे चले जाते हैं उनको जितनी मस्ती होली में सूझती है

0
78

जयपुर । होली आने वाली है और जितना हम लोग रंगों से दूर भागते हैं बच्चे रंगों की और उससे कई ज्यादा खींचे चले जाते हैं उनको जितनी मस्ती होली में सूझती है उतनी शायद और दिन नही उनको तो मौका मिल जाता है आज़ादी मिल जाती है रंगों के साथ मन माना करने का सारा दिन पानी आउर रंगों में की गई मस्ती उनको बहुत ज्यादा मजे देती है पर यह मस्ती कई बार हमारे लिए और बच्चों के लिए बहुत ज्यादा परेशानी बन जाती है ।

बच्चों की मस्ती और त्यौहार में हम उनका ध्यान रखें भी तो कब तक पर त्यौहार कोई सा भी हो उनका खास ध्यान रखना हमारी ज़िम्मेदारी भी है और हमारा फर्ज भी यदि बच्चों को कुछ भी हो जाता है तो हमको उनसे भी कई ज्यादा तकलीफ होती है , आज हम आपको इसी बारे में कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं की आखिर किन बातों का ध्यान रखना बहुत ज्याद जरूरी है जो हमारे बच्चों को परेशानियों से बचा कर रख सकता हैं ।

सिंथेटिक कलर्स बच्चों के लिए काफी हानिकारक होते हैं, ये बच्चों की आंखों में, त्वचा पर, नाक, कान में जा कर काफी नुकसान पहुंचाते हैं कोशिश करें की बच्चे हर्बल कलर्स का इस्तेमाल करें, ये कलर्स बच्चों के लिए सेफ होता है और साथ में आसानी से छूट भी जाता है और बच्चों की कोमल स्किन को कोई नुकसान भी नही होता ।

बच्चों को फुल स्लीव का शर्ट या कुर्ता, पायजामा या पैंट पहनाएं, इससे उनकी त्वचा ढंकी रहेगी तो उनको रंग भी कम लगेंगे और उनकी स्किन सेफ रहेगी ।

स्किन पर खूब सारा मोश्चराइजर लगाएँ यह उनकी स्किन पर रंगों को थरने नही देगा और स्किन से रंग आसानी से भी निकाल जाएगा साथ ही स्किन सेफ भी रहेगी इसके लिए आप नारियल का सरसों का तेल या कोई भी अच्छा मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here