सेहत के प्रति सावधानी बरते और मानसून का आंनद लीजिए

0

मानसूनी दिनों में दिल भी मानसूनी हो जाता है यानी कि उमंग से भर जाता है, लेकिन इस समय संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है हम कह सकते है कि जहां सुख है वही दुख भी है। मानसून के दिनों में कई बार संक्रमण बढ़ जाता है। इसलिए इन दिनों थोड़ी सी सजगता रखना जरूरी है। अगर आप सजग हो तो पूरा परिवार सुरक्षित रह सकता है। इस मौसम में खानपान का ध्यान रखना जरूरी है और आपके आप पास साफ सफाई का खास ध्यान रखे। अब हम इससे जुड़ी अन्य बातें भी विस्तार से बताते है-

इस समय कोरोना का प्रकोप चल रहा है, थोड़े थोड़े अंतराल पर अपने हाथों को साबुन व पानी से धोना चाहिए और सेनिटाइजर का उपयोग कम करें। इस मौसम में खानपान का अच्छे से ध्यान रखे। इस मौसम में रात की सब्जी व बासी खाना खाने से बचे नही तो आपको संक्रमण का खतरा हो सकता है।

इस समय खाने में सरसों का तेल का उपयोग किया जा सकता है, इसके अलावा आप मूंगफली या फिर सोयाबीन के तेल का उपयोग कर सकते हो, इस मौसम में रिफाइंड और वनस्पति घी का ज्यादा उपयोग करने से बचे नही तो ये स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

सुबह गुनगुने पानी में नींबू घोलकर पीना चाहिए, यह संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है। इस मौसम में आप नींबू, संतरा, मौसमी, आम, शिमला मिर्च, आंवले के अचार का उपयोग कर सकते हो क्योंकि इनमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि काफी लाभदायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here