बारिश के मौसम में अपनी कार का ऐसा रखें ध्यान, जानिए एक्सपर्ट की राय

0
65

जयपुर। देश के कई राज्यों में मॉनसून ने अपनी दस्तक दे दी है वही कई अन्य राज्यों में भी धीरे-धीरे बारिश होनी शुरु हो जाएगी। वही मॉनसून में हमें अपने कारों का कुछ खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। बारिश के मौसम में शहर के रोड, नाले, गड्ढ़े सब एक समान नजर आते है ऐसी स्थिति में हमें अपनी कार को कैसे सेफ रखा जाए यह सबसे बड़ी सस्या होती है।

ऐसे में आज हम आपको बारिश के मौसम में कार को सेफ और तंदरूस्त रखने के टिप्स बताने जा रहे है। ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन की मानें तो बारिश के मौसम में जब भी गाड़ी फंस जाए या फिर अचानक से तेज बारिश होने लगे, तब जो सबसे अहम बात जो होती है वो है ड्राइवर का कॉफिडेंस। इस दौरान गाड़ी को कहा स्लो रखना है और कहा स्पीड बढ़ाना है यह पूरी तरह ड्राइवर के समझदारी पर निर्भर करता है।

बारिश के मौसम में अधिकतर सड़कों पर पानी का लेवल कार के ग्राउंड क्लियरेंस के लेबल में आ जाती है। ऐसे रास्तों में हमें कार को धीरे-धीरे निकालना चाहिए। इसके साथ ही पानी से भरे रास्तों में हमें कार को पहले गियर में ही ड्राइव करना चाहिए। ऐसे रास्तों में डीजल गाड़ियों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि अगर कही पानी एयर क्लीनर के अंदर चला गया तो कार वही बंद हो जाएगी और इससे बड़ा नुकसान हो सकता है।

अगर कभी कार पानी भरे रास्ते में बंद हो गई या फिर फंसने के हालात बन जाए तो ज्यादा कुछ करने के बजाय कार को साइड में खड़ी कर देना ही बेहतर होगा। ऐसी स्थिति में बार-बार कार को स्टार्ट ना करे। इसके अलावा कार के अंदर पानी जाने से कई बार कार के इलेक्ट्रिक वायर्स और पार्ट्स में खराबी या शॉर्ट लगने की समस्या आ जाती है। ऐसे स्थिति में मुमकिन है कि कार की पावरविंडो, सेंट्रल लॉकिंग काम करना बंद कर दे। इस स्थित में हो सकता है कार के डोर या विंडो भी ओपन नहीं हों। ऐसी स्थिति से बचने के लिए कार का हैमर हमेशा अंदर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here