मानसून के समय गर्भवती महिलायें रखें खास ख्याल

0
153

मानसून के समय गर्मी थोड़ी कम हो जाती है, लेकिन यह मौसम गर्भवती महिला के लिए खतरनाक हो सकता है। मानसून अपने साथ कई बीमारियां लाता है, पेट से सम्बंधित, डिहाइड्रेशन भी पानी से होने वाली बीमारियां है। इस मौसम में गर्भवती महिला को साफ़ पानी पीना चाहिए।

बारिश में बाहर जाने से बचना चाहिए। अगर उसे बारिश की कोई बीमारी लग जाये तो परेशानी हो सकती है। बस अगर इन छोटी-छोटी बातों को ख्याल रखेंगें तो आप बिना किसी मुश्किल के बारिश के मौसम का मजा ले पाएंगें।
इस मौसम में साफ़ खाना खाना बहुत जरुरी है, क्युकी अगर आप इस मौसम में साफ़ खाना नहीं खाएंगे तो गर्भ में पल रहे बच्चे को जानलेवा बीमारी हो सकती है। कई रोग ऐसे है जो सिर्फ बारिश में उनके होने की संभावना बढ़ जाती है, ऐसे में आप अपना ख्याल रखें और स्वस्थ रहें।
पानी को प्रयाप्त मात्रा में पिए और जंक फ़ूड खाने से बचे। गर्भवती महिला को जंकफूड़ बिलकुल नहीं खाना चाहिए और इस मानसून के सीजन में तो बिलकुल नहीं इसका पाचन धीमे होने के कारण ये शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है मानसून के समय गर्भवती महिला को विटामिन सी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए।
इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और होने वाले बचे को कोई रोग भी नहीं हो पाता। बारिश के मौसम में ये बाते थोड़ी ध्यान में रखनी चाहिए। खाना पकाने से पहले आप थोड़ी सावधानी बरते दालों को भी धोने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें। पत्तेदार सब्जी हो तो उसे 10 मिनट के लिए 1 चम्मच नमक के साथ गरम पानी में रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here