लॉकडाउन में बच्चों की आंखों का रखें ख्याल, आप इन बातों का ध्यान रख कर करें देखभाल

0

जयपुर।देश में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बीते 2 माह से लॉकडाउन लगाया गया है।ऐसे में इस समय सभी स्कूल और कॉलेज बंद है।जिसके चलते बच्चें इस समय घर पर ही कैद है और बच्चों की पढाई का नुकसान ना हो इसलिए स्कूल ऑनलाइन पढाई करवा रहे है।जिसके कारण बच्चों को लगातार कई घंटों तक कम्प्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन देखनी पड़ रही है।

लगातार इन इलैक्ट्रीक गैजेट्स का इस्तेमाल करने से बच्चों की आंखों की रोशनी पर घातक असर पड़ना स्वाभाविक है।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी खास बातों की जानकारी दे रहें है, जो आपके बच्चों की आंखों को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करेंगी।

आप अपने बच्चों को मोबाइल या कम्प्यूटर पर पढ़ाई करवाते समय चश्में का इस्तेमाल अवश्यक करें।साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे स्क्रीन पर लगातार ना देखें और उनको बीच-बीच में आंखें झपकाते रहने के लिए कहें।क्योंकि पलकें झपकाने से आंखों को आराम मिलता है और इससे आंखे स्वस्थ रहती है।

आप अपने बच्चों को अंधेरे में स्क्रीन ना देखने दें।क्योकि ऐसा करने से मोबाइल और कम्प्यूटर की स्क्रीन की रोशनी सीधी आंखों पर पड़ती है। जिसके कारण आंखों पर ज्यादा जोर आता है।इसलिए कमरें में पर्याप्त रोशनी रखें।बच्चों की आंखों का स्वस्थ बनाएं रखने के लिए डाइट में विटामिन—ए और विटामिन—सी युक्त आहार को शामिल करें।

आप बच्चों की डाइट में आंवला, गाजर, पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां के साथ ड्राई फ्रूट्स जैस बादाम, पिस्ता, काजू आदि का सेवन अवश्य करवाएं।आप अपने बच्चों की आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बीच—बीच में आराम आवश्य दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here