इस पॉलीमर से कुछ ही सेकेंड में किजिये पानी को शुद्ध

0
89

जयपुर। पानी के बढ़ते संकट ने कई तरह की गंभीर समस्याओं को जन्म दिया है। सबसे बड़ा है पानी का अकाल और जिस जगह पर पानी है उस जगह पर पानी में कई अशुद्धियों का भंडार है। वैज्ञानीक इस समस्या से निजात दिलाने के कई उपाय सूझा रह है। वैज्ञानिक आये दिन नये-नये प्रयोग करते रहते हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पदार्थ विकसित किया है जो पानी को शुद्ध करने का काम करता है। इससे कुछ ही सेकंड्स में पानी साफ हो जायेगा। यह पॉलीमर महज कुछ सेकंड में पानी में मौजूद प्रदूषक तत्वों को खत्म कर सकता है। यह तकनीक पेयजल संकट को दूर करने में मदद कर सकता है।

आपको बता दे की इस तकनीक को विकसित करने के लिए साइक्लोडेक्सट्रिन नामक पदार्थ का इस्तेमाल किया है। यह पदार्थ एयर फ्रेशनर में काम में लिया जाता है। अमेरिका की शोध टीम ने जब इसका परीक्षण किया तो साइक्लोडेक्सट्रिन का छिद्रदार रूप तैयार किया है। साइक्लोडेक्सट्रिन के इस रूप में अब तक प्रयुक्त किये जाने वाले सक्रिय कार्बन की तुलना में अशुद्धियों के अवशोषण की क्षमता 200 गुना से भी ज्यादा पाई गई है। आपको इसकी जानकारी दे दा की साइक्लोडेक्सट्रिन से बने बहुलक में आम बहुलक की तुलना में सक्रिय कार्बनों का सतही क्षेत्रफल बहुत ज्यादा है।

इस वजह से साइक्लोडेक्सट्रिन प्रदूषक तत्वों को एक साथ बांधकर रख देता है। इस तरह के पॉलिमर्स का उपयोग अशुद्ध पानी को शुद्ध करने के लिए आसानी स कर सकते है ये कुछ ही सेकंड में अशुद्धियों को मिटाने में सक्षम है। इसका उपयोग आसानी से और सस्ते तरीके से किया जा सकता है और इसका कई बार इस्तेमाल कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here