फिल्म मुल्क से देशभक्ति पर उठ रहे हैं सवाल, बोली तापसी पन्नू

0
77

हाल ही में सिनेमाघरों में तापसी पन्नू और ऋषि कपूर की फिल्म मुल्क रिलीज हुई थी। इस फिल्म में देशभक्ति और राष्ट्रवाद को दिखाया गया है। इस फिल्म को देखने के बाद हर कोई देशभक्ति​के रंग में डूब जाएगा। फिल्म मुल्क कहानी की बात करें तो ये उत्तर पद्रेश के बनारस में रहने वाले मुराद अली और उसके परिवार की कहानी है। मुराद अली के भाई बिलाल का बेटा आतंकवाद के रास्ते पर निकल पड़ता है। वहीं उनका परिवार इस बात से अंजान रहता है। इसके बावजूद लोग आतंकवादी होने का आरोप मुराद अली और उसके परिवार पर लगा देते हैं।

हाल ही में इस फिल्म को लेकर अभिनेत्री तापसी पन्नू ने आईएएनएस से बात की है। जिसमें उन्होंने बताया कि, फिल्म में सच्ची देशभक्ति और राष्ट्रवाद को दिखाया गया है और अगर किसी को इस फिल्म से तकलीफ है, तो शायद उसका दिमाग इतना खुला नहीं है कि वह दूसरे पक्ष के विचारों को भी समझ सके। जिस किसी को भी इससे समस्या है, वह समस्या दरअसल उसके दिमाग में है।

तापसी ने कहा कि, मैं समझती हूं कि इस फिल्म में हम जो कहना चाह रहे हैं, उसे देखने के लिए आपको खुली मानसिकता की जरूरत होगी। मुल्क में हमने किसी समुदाय की आलोचना नहीं की है और ना ही हमने कहा कि कोई समुदाय अच्छा या बुरा है। हमने बस सच्चाई दिखाई है और निर्णय दर्शकों पर छोड़ दिया है। तापसी ने कहा कि, समुदाय, धर्म और जाति को लेकर काफी पूर्वाग्रह हैं। इस फिल्म में हमने दर्शाया है कि यह पूर्वाग्रह गलत हैं। हमारे दिमाग में कई सालों के दौरान भरे गए इन पूर्वाग्रहों ने क्या किया है और कैसे इसका कुछ लोगों को फायदा मिलता है।

उन्होंने आगे अपनी बात को बढ़ाते हुए कहा कि, सालों से हमें बताया जा रहा है कि कुछ समुदायों को विशिष्ट तरीके से देखा जाना चाहिए। तो, मुझे लगता है कि हमें इसके पीछे के तर्क पर सवाल उठाना चाहिए। मुल्क इस तर्क पर और यह क्यों शुरू हुआ, इस पर सवाल उठाती है और इसे तुरंत बदलने की जरूरत बताती है।

तापसी ने कहा कि, हमें उम्मीद है कि इस फिल्म के बाद लोग आपस में इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे, इससे जुड़े सवालों पर बात करेंगे और जवाब खोजने की कोशिश करेंगे। यह हम और आप ही हैं जो बदलाव ला सकते हैं, कोई तीसरा हमारी मदद नहीं कर सकता।

खैर अगर हम फिल्म की कमाई की बात करें तो इसने कुछ खास कमाल नहीं किया है। फिल्म को बॉक्स आफिस पर मिली—जुली प्रतिक्रिया मिली। वहीं इसके अलावा तापसी पन्नू जल्द ही मनमर्जियां में दिखाई देने वाली है। जिसमें उनके साथ अभिषेक बच्चन और विक्की कौशल मुख्य किरदार में दिखने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here