समंदर के पानी में तैरना बन सकता है आपकी स्किन के लिए बड़ी परेशानी का कारण

आज कल बीचेज़ पर जाना जैसे ट्रेंड बन सा गया है । लोग अक्सर विकेंड पर वहाँ जाना पसंद करते हैं । खास कर जब बात छुट्टियाँ बिताने की आती है लोग सबसे पहले ऐसे ही एरिये में जाना पसंद करते हैं

0

जयपुर । आज कल बीचेज़ पर जाना जैसे ट्रेंड बन सा गया है । लोग अक्सर विकेंड पर वहाँ जाना पसंद करते हैं । खास कर जब बात छुट्टियाँ बिताने की आती है लोग सबसे पहले ऐसे ही एरिये में जाना पसंद करते हैं जहाँ समुंदर हो पानी हो मस्ती हो आजादी हो । पर कई बार हमारी मस्ती हमारे ल्ये ही आहूत ज्यादा भारी पड़ जाती है ।

जब भी हम बीच पर जाते हैं तो तैरने की हर किसी की इच्छा हो ही जाती है , खास कर आज कल मोल्दिव्स जाने वाले लोग तो इस बात का बहुत ही लुफ्ट उठाते हैं । यह जगह ही ऐसी है की लोग इस तरह की जगह पर जाना बहुत पसंद करते हैं । पर ऐसा करणपको बहुत भारी भी पड़ अकता है । कैसे ? आइये आज हम आपको बताते हैं कुछ खास बात इस बारे में ।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि समुद्र के पानी के संपर्क में आने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल यानी पेट से जुड़ी बीमारियां, सांस संबंधी बीमारी, कान में इंफेक्शन और स्किन इंफेक्शन का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने बीच पर मौजूद 9 व्यक्तियों की जांच की जिन्हें 12 घंटे तक स्नान नहीं करने दिया गया। इसके अलावा उन्हें सनस्क्रीन के उपयोग की भी मनाही की गई। साथ ही इस बात का ध्यान रखा गया कि उन्होंने पिछले 6 महीनों के दौरान कोई ऐंटिबायॉटिक दवाओं का सेवन न किया हो।

समुद्र के पानी में तैरना, खेलना और मस्ती करना भले ही रिफ्रेशिंग एक्सपीरियंस हो लेकिन एक नई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि समुद्र के पानी में तैरने और नहाने से स्किन, माइक्रोबायोम में बदल जाती है, जिससे कान और त्वचा पर इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here