इस दिन मनाई जाएगी सूर्य सप्तमी, जानिए इसका महत्व और पूजन विधि

0
52

आपको बता दें, कि हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे पर्व और त्योहार होते हैं मगर सूर्य सप्तमी को बहुत ही विशेष पर्व माना जाता हैं सूर्य सप्तमी जिसे भानु सप्तमी के नाम से जाना जाता हैं यह 26 मई रविवार के दिन मनाया जाएगा। वही सूर्य सप्तमी की हिंदू धर्म ग्रंथों में विशेष महत्व और मान्यता होती हैं। इस दिन को बहुत ही खास माना जाता हैं। इस बार भानु सप्तमी का संयोग बहुत ही अच्छा बन रहा हैं। वही रविवार और सूर्य सप्तमी के संयोग से सूर्य देव की उपासना करने पर बहुत पुण्य लाभ प्राप्त होता हैं। वही ऐसा भी माना जाता हैं कि इस दिन अगर कोई जातक पूरे मन से सूर्य देव की पूजा अर्चना और उपासना करता हैं। तो उसके सभी तरह के पाप और दुख का नाश हो जाता हैं और जीवन में सुख शांति प्राप्त होती हैं।

आपको बता दें, कि सूर्य सप्तमी पर उपवास रखने और सूर्यदेव की उपासना करने पर मन को शांति और अच्छी स्मरण शक्ति प्राप्त होती हैं। वही सूर्य सप्तमी के दिन सूर्य उपासना करने पर समाज में मान सम्मान और यश की बढ़ोत्तरी होती हैं वही प्रत्यक्ष देवता भगवान सूर्य की साधना करने से भी तरह के पाप, रोग, भय आदि से मुक्ति मिल जाती हैं।

वही सुबह जल्दी उठकर भगवान भास्कर को अर्घ्य देने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति हो जाती हैं मगर इनकी साधना और अराधना में एक विशेष चीज का ध्यान रखना बहुत ही अवश्य होता हैं। भानु सप्तमी के दिन सुबह उठकर नित्यकर्म कर स्नान के बाद पूरे मन से सूर्य भगवान की पूजा करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here