एससी एसटी एक्ट में बदलाव का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, केन्द्र सरकार से मांगा जवाब

0
57

जयपुर। एससी एसटी एक्ट को लेकर राजनीति और झड़प ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है। अब खबर आ रही है की वकील पृथ्वी राज चौहान और प्रिया शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की है। इस याचिका में उन्होंने सरकार द्वारा इस कानून में बदलाव का विरोध करते हुए इस पर रोक लगाने की बात कही है।

कोर्ट ने इस मामले में सुनवाही करने के लिए हामी भर दी है लेकिन कोर्ट ने कहा है की वो अभी इस पर कोई रोक नहीं लगाएगे, कोर्ट का कहना है की वो पहले केंद्र सरकार को उसका पक्ष रखने का मौका देगा। जिसके चलते कोर्ट ने केंद्र सरकार से इस मसले पर 6 हफ्ते में जवाब मंगा है। कोर्ट ने कानून पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा है कि बिना सुनवाई रोक लगाना वाजिब नहीं है।गौरतलब है कि एससी-एसटी संशोधन कानून 2018 को लोकसभा और राज्यसभा ने पास कर दिया था और इसे नोटिफाई कर दिया गया है।

आपको बता दे की कोर्ट ने एक मामले की सुनवाही करते हुए एससी एसटी एक्ट के मामले में तुरंत गिरफ़्तारी पर रोक लगा दी थी, जिसके चलते देश भर में दलितों ने भारत बंद करा था और इस आन्दोलन भी कई जगह से हिंसा की खबर भी आई थी।

वहीं एनडीए के कई दलों ने कोर्ट के इस आदेश को बदलने की मांग शुरू कर दी थी और विपक्ष के भी इस मुद्दे को बार बार उठाने के बाद सरकार ने इसे बदल दिए जिससे कोर्ट के आदेश का कोई भी असर नहीं रहा, जिसका अब सवर्ण लोग विरोध कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here