बिहार: लू से बचाने के लिए गया में लागू की गई धारा 144, अब तक हो चुकी है 61 की मौत

0
127

जयपुर। बिहार के गया में जिलाधिकारी ने भीषण गर्मी से जनता को राहत दिलाने के लिए एक बेहद ही अनूठा कदम उठाया और इसके चलते उन्होंने धारा 144 लागू कर दिया और उन्होंने कहा कि उसे यह बीमारी होने पर इलाज के दौरान किसी भी शख्स की मृत्यु हो जाने पर आक्रोशित परिजनों या असामाजिक तत्वों द्वारा कानून एवं व्यवस्था के लिए समस्या पैदा हो सकती है और ऐसे में शांति भंग हो सकती है इसी को ध्यान में रखते हुए धारा 144 को लागू कर आ गया है.

इस मामले को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने रविवार को जारी आदेश में कहा कि लोगों का सबसे ज्यादा प्रकोप 11:00 बजे की से लेकर 4 दिन में 4:00 बजे तक देखा जाता है इसलिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए समूचे गया जिला के लिए यह आदेश जारी कर आ गया है.

आपको बता दें कि समूचे जिले के लिए यह आदेश जारी कर आ गया है और उन्हें इसके बारे में सूचित कर दिया गया अपनी दादी के आदेश के मुताबिक जिले में तरह के सभी तरह के निर्माण कार्यों पर दिन में 11:00 बजे से लेकर शाम की 4:00 बजे तक के लिए रोक लगा दी गई है ताकि मजदूर एवं अन्य संबंधित कर्मियों को भी भीषण गर्मी एवं लू से बचाया जा सके इसके अलावा मनरेगा के तहत करवाए जाने वाले कारों को दिन में 10:30 बजे तक कि बंद करवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

इसके अलावा आदेश में यह भी कहा गया है कि कोई भी संस्कृति के आयोजन में समागम का कार्यक्रम में 11:00 बजे से पहले ही करा लिया जाए या 11:00 बजे तक खो जाए अन्यथा इसके अलावा 4:00 बजे बाद उन कार्यक्रमों को आयोजित किया जाए 11:00 से 4:00 के बीच में किसी भी प्रकार की कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here