44 साल बाद होगा ऐसा सूर्यग्रहण, लेकिन ये कुछ ही लोगों को दिखेगा

0
71

जयपुर। ब्रह्मांड में बहुत सी  चीज़े होती रहती है। और ये देखने में बहुत ही अद्भुत होती है।  कभी कभी ऐसी घचनायें होती है जिसे हम आंखे से धरती पर नहीं देख सकते है। एक घटना ऐसी ही ब्रह्मांड में और होने वाली है। ये घटना 13 जुलाई को होगी।  और ये घटना पर सूर्यग्रहण की होगी। जी हां  13 जुलाई को सूर्य पर ग्रहण लगने जा रहा है। इस ग्रहण को ज्यादा लोग नहीं देख पाएंगे क्योंकी यह ग्रहण कुछ मायनों में दूसरे सूर्यग्रहण से अलग होगा। आपको  बता दे कि शुक्रवार के मेल को लोकप्रिय संस्कृति में ‘बुरी किस्मत’ का सूचक माना जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी  कि इस दिन और तारीख को 44 साल पहले ग्रहण लगा था। 13 दिसंबर 1974 के बाद से अब अब ऐसा सूर्यग्रहण हो रहा है। और भविष्य में शुक्रवार और 13 तारीख के मेल वाला यह सूर्यग्रहण 13 सितंबर 2080 में होगा। लेकिन अफसोस  की बात है  कि सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा।

यह सूर्यग्रहण आस्ट्रेलिया के सुदूर दक्षिणी भागों, तस्मानिया, न्यू जीलैंड के स्टीवर्ट आइलैंड, अंटार्कटिका के उत्तरी हिस्से, प्रशांत और हिंद महासागर में दिखेगा। इस ग्रहण  का समय सुबह 7 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगा और 2 घंटे 25 मिनट तक रहेगा। जैसा कि हम जानते है कि सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। जिनमें सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक ही सीधी रेखा में आ जाते हैं। जिससे सूर्य पूरी तरह दिखना बंद हो जाता है। इसे ही सूर्यग्रहण कहते है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here