ऐसे रॉकेट जिन्हें विमान से छोड़ा जा सकेगा, हो रही ऐसी तकनीक इजात

0
26

जयपुर। चीन दुनिया में बेहतर तकनीक के लिए जाना जाता है। यह बहुत ही अजीबों तकनीक के लिये जाना जाता है। हाल ही में खबर मिली है कि चीन एक ऐसे रॉकेट विकसित करने का दावा किया है, जिन्हें हवाई जहाज के द्वारा अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जा सकेगा। जानकारी मिली है कि चीन ने इस तरह की तकनीक का विकास कर लिया है। इस तकनीक में खास रॉकेट और विमान का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दे कि इस तरह से पहली बार हवा से प्रक्षेपित किए जाने वाले रॉकेट बनाया जा रहा है।  

वैज्ञानिक बताते है कि खराब हो चुके उपग्रहों को तेजी से बदलने का काम ये रॉकेट कर पाएंगे। इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तरह के रॉकेट प्राकृतिक आपदा प्रबंधन में काम आने वाले उपग्रहों को भी तेजी से लॉन्च कर सकेंगे। इसी के साथ जानकारी मिनी है कि चीनी अंतरिक्ष इंजीनियरों ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया है जो करीबन सौ किलोग्राम के पेलोड को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित कर सकता है। इस योजना में चीन की इच्छा विशाल रॉकेट बनाने की है, जो 200 किलोग्राम का पेलोड कक्षा में स्थापित कर सकें।

सूत्रों के मुताबिक यह विमान इस रॉकेट को एक निर्धारित उंचाई पर ले जाकर छोड़ देगा। विमान से अलग होते ही रॉकेट प्रक्षेपण के लिए तैयार हो जाएगा। वाई-20 चीन का पहला ऐसा यातायात विमान है जो इतने भारी रॉकेट को लेकर उड़ान भरेगा। विशेषज्ञ बताते है कि धरती से लॉन्च किए जाने वाले द्रवित ईंधन वाले रॉकेट की तुलना में ठोस ईंधन वाले रॉकेट को हवाई जहाज से काफी अच्छी तरह से प्रक्षेपित किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here