ऐसे करें पैरों को डिटोक्स , मिलती है कई परेशानियों से राहत

जिस तरह हमारे  शरीर को अंदर और बाहर दोनों से साफ करना बहुत ही जरूरी होता है । वैसे ही हमारे  शरीर के सबसे जरूरी अंग पैरों को भी डिटोक्सिफाय करना बहुत ही जरूरु होता है

0
133

जयपुर । जिस तरह हमारे  शरीर को अंदर और बाहर दोनों से साफ करना बहुत ही जरूरी होता है । वैसे ही हमारे  शरीर के सबसे जरूरी अंग पैरों को भी डिटोक्सिफाय करना बहुत ही जरूरु होता है । ज्यादतर लोग इस बात को नही जानते होंगे की संक्रामण से भरी बीमारियाँ सबसे ज्यादा पैरों के कारण ही हमरे शरीर में प्रवेश करती हैं ।

जिस तरह हमारा शरीर को डिटोक्सिफाय करना जरूरी है वैसे ही हमको हमारे पैरों को भी डिटोक्सिफाय करना बहुत ही जरूरी होता है । आज हम आपको बताने जा रहे हाँ की कैसे आप अपने पैरों को घर पर ही डिटोक्सिफाय कर कर सकते हैं और कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं । आइए जानते हैं इस बारे में ।

पानी में पैर डालकर बैठें, इसमें थोड़ा एप्सम सॉल्ट और इसेंशल ऑइल मिला हैं। 15 मिनट तक पैरों को पानी में डाले रहें इसके बाद सुखाकर मॉइश्चराइजर लगाएं।

ये मास्क पैरों पर कुछ देर के लिए लगाए जाते हैं फिर इन्हें धो दिया जाता है। फुट मास्क पैरों की स्किन को नर्म बनाते हैं और फंगस जैसी समस्याओं को भी दूर करते हैं।

पैरों पर नियमित रूप से स्क्रब करना चाहिए। इससे डेड स्किन सेल्स निकलती है साथ ही पैरों की स्मेल भी खत्म होती है।
फुट पैड्स इस तरह से बनाए जाते हैं जिनसे पैरों से पसीना आए। माना जाता है कि इस प्रक्रिया से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर आते हैं।

हमारे पैर पेड़ की जड़ की तरह होते हैं जिनमें कई सारी नर्व्स होती हैं। ऐक्युप्रेशर मसाज से शरीर के कई हिस्सों में दर्द से राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here