ऐसे क्रिकेटर जो अपने देश के लिए खेले तो रहे फ्लॉप और फिर दूसरे देश में मिली सफलता

0

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।।। विश्व क्रिकेट में कई खिलाड़ी हुए हैं जो अपना जलवा दिखा रहे हैं । वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनका करियर उतार चढ़ाव वाला रहा है। वैसे हम यहां उन पांच क्रिकेटरों का जिक्र कर रहे हैं जो पहले अपने देश के लिए खेले तो फ्लॉप रहे और फिर दूसरे देश के लिए खेले तो सफल साबित रहे । आइए जानते हैं –

On The Day:न्यूजीलैंड का खिताबी सपना तोड़कर इंग्लैंड बना था चैंपियन , फाइनल मैच में हुई थी रोमांचक भिड़ंत

इयोन मॉर्गन – मॉर्गन फिलहाल इंग्लैंड टीम का हिस्सा हैं पर बहुत कम लोग जानते हैं कि उनका जन्म आयरलैंड में हुआ था। आयरलैंड के लिए मॉर्गन ने काफी क्रिकेट खेला और 2007 टी 20 विश्व कप में आयरलैंड टीम के हिस्सा तक रहे । इयोन मॉर्गन को असल सफलता इंग्लैंड टीम के लिए खेलते हुए ही मिली । उन्होंने अपनी कप्तानी में ही इंग्लैंड को पिछले साल पहली बार विश्व विजेता भी बनाया ।

विश्व के लिए बेहद जरूरी है भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज, जानिए किसने कही ये बात

इमरान ताहिर – ताहिर का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था और अपने क्रिकेट करियर का आगाज भी वहीं से किया । इमरान ताहिर का पाकिस्तान की अंडर -19 टीम में चयन हुआ था पर इसके बाद उन्हें सफलता नहीं मिली। साल 2005 में इमरान ताहिर जब 25 साल के थे तब उन्होने दक्षिण अफ्रीका रुख किया । आज इमरान ताहिर की गिनती दक्षिण अफ्रीका के सफल स्पिनरों में होती है।

इस सफल कोच ने दी थी विराट कोहली को काम की सलाह जिसने बदला खेल, हुआ खुलासा

खालिद बिली इबादुल्लाह – इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी खालिद इबादुल्लाह का नाम भी इस लिस्ट में आता है ।उनका जन्म लाहौर में हुआ था लेकिन उन्होंने अधिकांश क्रिकेट इंग्लैंड के लिए खेला । वह काउंटी सर्किट में खेलने वाले पाकिस्तान के पहले पेशेवर क्रिकेटर बने 1954 में वार्विकशायर  के लिए डेब्यू किया ।

डिर्क नानेस – ऑस्ट्रेलिया के डिर्क नानेस का नाम भी इस लिस्ट में हैं। डिर्क का जन्म तो ऑस्ट्रेलिया में हुआ था लेकिन करियर की शुरुआत नीदरलैंड से की । डिर्क को विश्व कप 2011 के क्वालिफायर मैच के लिए नीदरलैंड की टीम में शामिल भी किया गया। वह ऑस्ट्रेलिया के अलावा आईपीएल में दिल्ली के लिए खेले हैं।

जोफ्रा आर्चर – इंग्लैंड क्रिकेट की टीम में आज जोफ्रा आर्चर मुख्य तेज गेंदबाज के रूप में मौजूद हैं । उनका जन्म बार्बाडोज में हुआ था उन्होंने वेस्डंडीज की युवा अंडर -19 टीम के साथ क्रिकेट खेला । इसके बाद आर्चर ने इंग्लैंड का रूख किया और 2019 में आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए इंग्लैंड में डेब्यू किया । इसके बाद से आर्चर का शानदार प्रदर्शन जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here